पैरा पंचायत में नदी पार करके यूं हो रहे शवदाह


पुल बनना था, बना दिया डैम, अब परेशान है ग्रामीण

Cremation done by crossing the river in Para Panchayat, news in hindi, mp news, dabra news

By: संजय तोमर

Published: 03 Dec 2019, 10:30 AM IST

छीमक. ग्राम पंचायत पैरा के ग्रामीण नदी पार करके अंतिम संस्कार के लिए मुक्तिधाम जाते है। दरअसल गांव के बीच से मैगरा नदी निकली है। एक ओर बस्ती बसी है नदी के दूसरी पार मुक्तिधाम बना है। ऐसे में लोग कंधे पर अर्थी रखकर नदी पार करते है और मुक्तिधाम तक पहुंचते है।

पार्वती का हुआ निधन
रविवार को पार्वती पत्नी उत्तम सिंह परिहार का निधन हो गया।जिसके अंतिम संस्कार के लिए ग्र्रामीण एकत्रित होकर चार लोग कंधे पर अर्थी लेकर चल रहे थे और अंतिम संस्कार में उपयोग होने वाले सामान को लेकर ग्रामीण नदी को पार करते हुए चल रहे थे। यह नजारा पैरा गांव का है।

दस लाख से बना दिया चेक डैम
उल्लेखनीय बात यह है कि जब नदी बीच से निकली है तो मुक्तिधाम उस पार क्यों बनाया है। वहां के लोगों ने बताया कि डैम नही बने होने की वजह से हम लोगों को ऐसे ही नदी पार करके जाना पड़ता है। ग्रामीण देवेन्द्र सिंह, छुटट्ली परिहार और राजू परिहार ने बताया कि बारिश के दौरान स्थिति और बढ़ जाती है। टयूूव के सहारे पहंचा जाता है।ग्रामीणों का आरोप है कि कोई भी जनप्रतिनिधि इस ओर ध्यान नही दे रहा है। सरपंच को भी कई बार अवगत कराया गया ग्रामीणों ने बताया कि रपटा न बनाते हुए पंचायत ने १० लाख रूपए की राशि से चैक डैम बना दिया है जिससे किसी को लाभ नही मिल रहा है।

इस संबंध में सरपंच मुन्नीबाई का कहना है कि कई बार रपटा-पुलिया निर्माण को लेकर ठहराव डाले गए है लेकिन मंजूरी नही मिल पानेे की वजह से निर्माण नही हो पा रहा है।मुक्तिधाम जाने के लिए लोगों की परेशानी

संजय तोमर Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned