mp election 2018 : मतदान केंद्र पर यह रहेंगी मुख्य व्यवस्थाएं,ये है नियम

mp election 2018 : मतदान केंद्र पर यह रहेंगी मुख्य व्यवस्थाएं,ये है नियम

By: monu sahu

Published: 25 Nov 2018, 07:52 PM IST

डबरा। ब्लॉक में ज्यादातर शासकीय स्कूलों को मतदान केन्द्र बनाया गया है। हालांकि किसी भी शासकीय स्कूलों में बिजली कनेक्शन नहीं होने के कारण प्रशासन ने इस बात को गंभीरता से लेते हुए एक माह पहले से मतदान के लिए स्कूलों में बिजली व्यवस्था के लिए कनेक्शन कार्य शुरू करा दिया। कुछ मतदान केन्द्रों में पानी की उचित व्यवस्था अभी भी नहीं है। कुछ मतदान केन्द्र बिजली के खुले ट्रांसफॉर्मर के पास बने है। डबरा विधानसभा में २५५ मतदान केंद्र बनाए गए है जिसमें अधिकतर शासकीय स्कूल है। ब्लॉक में ३९७ में से करीब ३०० स्कूलों में बिजली कनेक्शन नहीं होने के कारण और चुनाव को देखते हुए जिन स्कूलों को मतदान केन्द्र बनाया गया है वहां बिजली की व्यवस्था करवा दी गई है।

 

यह व्यवस्था आगे भी बनी रहेगी इसकी कोई गारंटी नहीं। यहां पर बनाए गए मतदान केंद्र को एक माह पहले से सजाया जाना शुरू कर दिया गया था और जिन स्कूलों में बिजली कनेक्शन नहीं थे वहां कनेक्शन करवाए गए है। रंगरोगन कर उन स्कूलों को आकर्षक भी बनाया है। पत्रिका ने कुछ मतदान केन्द्रों का जायजा लिया तो यह देखने को मिला कि पूर्व में जिन स्कूलों के हालात खराब थे वहां मरम्मत कार्य करवा दिया गया है।

 

हालांकि पानी के लिए उचित व्यवस्था किसी भी स्कूल में नहीं मिली स्कूलों में हेैंडपंप लगे है और पानी की टंकी की व्यवस्था नहीं दिखी। पंचायत भवनों को भी मतदान के लिए साफ सफाई करवा दी गई है। रामगढ़ शासकीय स्कूल मतदान केन्द्र में बिजनी कनेक्शन की वैकल्पिक व्यवस्था की गई है।

 

हनुमान कॉलोनी स्थित सामुदायिक भवन में बनाए गए मतदान केन्द्र के समीप लगा ट्रांसफॉर्मर खुले में लगा है जो कि लोगों की पंहुच के करीब है। तीन से चार फीट ऊंचाई पर लगा है। मतदान केन्द्र बनाए जाने के दोैरान इस बात का ध्यान नहीं रखा गया। जवाहर कॉलोनी स्थित शासकीय स्कूल के मतदान केन्द्र के चारों ओर गलियां होने से अतिक्रमण है। डबरा गांव स्थित बनाए गए तीन स्कूलों के मतदान केन्द्रों में एक मतदान केन्द्र का भवन क्षतिग्रस्त है लेकिन उसकी मरम्मत करवा कर रंगरोगन करावा दिया गया है।



16 मतदान केंद्रों में की बिजली व्यवस्था
१६ स्कूली मतदान केन्द्रों में डोरी डालकर बिजली व्यवस्था की है। दरअसल स्कूल से विद्युत पोल की दूरी अधिक होने से डोरी डालकर निर्वाचन के लिए अस्थाई बिजली लाइन डाली गई है।

 

भवन दुरुस्त, बिजली कनेक्शन करा दिया
इस संबंध में बीआरसी धर्मेन्द्र पाठक का कहना है कि निर्वाचन को देखते हुए जिन स्कूलों को मतदान केन्द्र बनाया है वहां लाइट की व्यवस्था करवा दी गई है। एक माह पहले कनेक्शन हो गए है। जो भवन खराब थे उन्हें दुरुस्त करवा दिया है। २० स्कूल ऐसे है जहां दूरी से लाइन डोरी डालकर लाई गई है और अस्थाई कनेक्शन की व्यवस्था की गई है। मतदान के दौरान पोलिंग पार्टियों को पीने के पानी के लिए भी टैंकर के इंतजाम किए गए हैं।

 

पिंक मतदान केन्द्रों को सजाया गया आकर्षक
इस बार चुनाव आयोग ने महिलाओं को निर्वाचन कार्य में लगाने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य को लेकर डबरा विधानसभा में पांच पिंक मतदान केन्द्र बनाए गए है साथ ही दो दिव्यांग मतदान केन्द्र बनाए है जो कि एक नई पहल है। जिसे लेकर पिंक मतदान केन्द्र को आकर्षक सजाया गया है और बनाए गए दिव्यांग मतदान केन्द्र में रैम्प नहीं होने पर वहां रैम्प बनवाए गए है।

 

कन्या हायरसेकेण्डरी स्कूल परिसर में एक पिंक मतदान केन्द्र और अन्य दूसरे मतदान केन्द्र को दिव्यांग बनाया है। अन्य पिंक मतदान केन्द्रों में शासकीय स्कूल रामगढ़, शासकीय बालक उमावि., विद्युत वितरण कार्यालय, रेलवे विद्यालय शामिल है। जिन्हें सजावटी फूलों से सजाया गया है।

monu sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned