scriptछीमक में भीषण गर्मी के साथ पेयजल संकट गहराया | Drinking water crisis deepens in Chimak | Patrika News

छीमक में भीषण गर्मी के साथ पेयजल संकट गहराया

locationडबराPublished: Jun 04, 2020 11:35:40 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

16 में से आधे हैण्डपंप खराब, जाटव कॉलोनी में एकमात्र हैंडपंप दे रहा पानी
 

छीमक में भीषण गर्मी के साथ पेयजल संकट गहराया

छीमक में भीषण गर्मी के साथ पेयजल संकट गहराया

छीमक. ग्राम पंचायत छीमक में भीषण गर्मी के साथ ही पेयजल संकट भी गहरा गया है। पूरी पंचायत में 16 हैण्डपंप लगे हैं जिसमें से आधे से ज्यादा काम नहीं कर रहे हैं। सर्वाधिक संकट जाटव मोहल्ले में है यहां एक मात्र हैण्डपंप पानी दे रहा है। इस पर भी पानी भरने के लिए नंबर लग रहे हैं।
ग्राम पंचायत में 16 हैण्डपंप लगे हुए हैं परंतु इनमें से आधे से ज्यादा कर खराब पड़े हुए हैं। किसी में छड़ कम होने के कारण पानी नहीं निकल रहा है तो किसी में वाटर लेवल नीचे जाने के कारण गंदा पानी निकल रहा है। शेष जो पानी दे रहे हैं उन पर काफी भीड़ लग जाती है। कई लोग हैण्डपंप पर बर्तन रखकर अपना नंबर लगाकर वापस घर जाकर अपना काम निपटा कर पानी भरने आ जाते हैं। कई लोग ऐसे भी हैं जो कि हैंडपंप पर ही खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते है।
सर्वाधिक परेशानी जाटव मोहल्ले में हो रही है। इस मोहल्ले में तीन हैण्डपंप लगे हैं लेकिन दो खराब है। एकमात्र हैण्डपंप पानी दे रहा है जिस पर 300 लोग पानी भर रहे हैं। मोहल्ले में एक कुंआ भी है लेकिन वह सूखा पड़ा है। मोहल्ले में इकलौते हैण्डपंप के अलावा दूर तक पानी का कोई साधन नहीं है जिससे इस हैण्डपंप से दिन-रात पानी खींचा जा रहा है। मोहल्ले के लोगों को चिंता सता रही है कि कहीं ये हैण्डपंप भी खराब न हो जाए नहीं तो काफी परेशानी आ जाएगी।
वर्सन
हैण्डपंप के लिए जिला पंचायत एवं जनपद पंचायत में ठहराव डाल दिए गए हैं। मंजूर होने पर सबसे पहले जाटव मोहल्ले में ही हैण्डपंप लगाया जाएगा।

महेंद्र सिंह परिहार, सरपंच, छीमक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो