scriptखाद के लिए किसानों को धूप में खाना पड़ रहे धक्के | Farmers are having for fertilizer | Patrika News

खाद के लिए किसानों को धूप में खाना पड़ रहे धक्के

locationडबराPublished: Sep 12, 2019 06:00:54 pm

कृषि उपज मंडी प्रांगण में बने गोदाम पर हर दिन हो रहा हंगामा
 

Farmers are having for fertilizer, news in hindi. mp news, dabra news

खाद के लिए किसानों को धूप में खाना पड़ रहे धक्के

डबरा. कृषि उपज मंडी भितरवार के प्रांगण में स्थित शासकीय विपणन संघ के गोदाम से बुधवार को किसानों को यूरिया वितरण में तमाम बदइंतजामी का शिकार होना पड़ा। इससे किसान आक्रोशित हो गए। उन्होंने इंतजाम ठीक करने के लिए खासा हंगमा किया। इससे गोदाम प्रभारी को पुलिस बुलाना पड़ी। किसानों का आरोप था कि गोदाम प्रभारी खाद वितरण में भेदभाव कर रहे हैं अपने चहेतों को पहले खाद दिया जा रहा है जबकि लाइन में लगे किसानों को खाद नहीं मिल पा रहा है।
नगर के वार्ड क्रमांक 4 स्थित कृषि उपज मंडी प्रांगण में बने शासकीय विपणन संघ के गोदाम से किसानों को यूरिया खाद का वितरण किया जा रहा है। जहां हर दिन किसान खाद के प्राप्त करने के लिए संघर्ष करते हुए दिखाई देता है। गोदाम प्रभारी की खराब व्यवस्था के चलते किसान घंटों तक धूप में लाइन में लगे रहते है । किसानों का आरोप है कि गोदाम प्रभारी समय पर गोदाम नहीं आते उनके इंतजार में किसानों की भीड़ जमा हो जाती है जब गोदाम प्रभारी आते है तब तक तेज धूप हो जाती है और किसानों को लाइन में लगा दिया जाता है ।
गोदाम पर बुधवार को खाद विक्रय में अनियमितताएं होने से किसानों ने हंगामा शुरू कर दिया जिसकी सूचना पर पुलिस बल मौके पर पहुंचा और व्यवस्था बनाई बताते हैं कि गोदाम प्रभारी द्वारा धीमी गति से खाद विक्रय किया जा रहा था साथ ही उनके द्वारा अपने चहेतों को खाद प्रदान किया जा रहा था ऐसी स्थिति में धूप में लाइन लगाकर खड़े किसानों ने हंगामा करना शुरू कर दिया और नाराज किसान गोदाम प्रभारी के ऑफिस तक जा पहुंचे जिन्हे देख गोदाम प्रभारी ने तत्काल स्थानीय पुलिस को सूचना दी जिस पर पुलिस बल मौके पर पहुंची और व्यवस्था बनाई ।
दस्तावेजों की लगाई लाइन: लंबी-लंबी लाइनों में लगे किसान धूप से बचने के लिए अब नए तरीके ढूंढ रहे हैं । बुधवार को गोदाम पर ऐसी ही स्थिति देखने को मिली । दोपहर 12 बजे खाद प्रभारी द्वारा यूरिया खाद विक्रय की व्यवस्था शुरू करने के लिए किसानों की लाइन लगवा दी खाद के लिए मांगे गए दस्तावेज आधार कार्ड एवं जमीन की पुस्तिका लेकर लाइन में खड़े किसानों को अपने नंबर का इंतजार करना पड़ा तेज चटक धूप में खड़े किसानों ने धूप से बचने के लिए तरीका अपनाते हुए अपने अपने आधार कार्ड की फोटो काफी एवं अन्य दस्तावेजों को पत्थर से दबाकर लाइन लगा दी। छांव में खड़े किसान धीरे-धीरे अपने दस्तावेजों को सरकाते हुए आगे बढ़ रहे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो