scriptविद्युत वितरण कंपनी कार्यालय में मारामारी | Fights in the Power Distribution Company Office | Patrika News

विद्युत वितरण कंपनी कार्यालय में मारामारी

locationडबराPublished: Jul 06, 2018 05:25:56 pm

Submitted by:

monu sahu

योजना का लाभ लेने के लिए नगर पालिका में भी असंगठित कार्ड प्राप्त करने के लिए लोगों की भीड़ लग रही है।

Fights in the Power Distribution Company Office, news in hindi, mp news, dabra news

विद्युत वितरण कंपनी कार्यालय में मारामारी

डबरा. बिजली बिल माफ को लेकर इनदिनों विद्युत वितरण कंपनी कार्यालय में मारामारी मची हुई है। गुरुवार को दिनभर लोग जून माह का बिल माफ कराने एवं 200 रुपए प्रतिमाह बिल की योजना का लाभ लेने के लिए पहुंचे और इस दौरान भीड़ लगी रही। इधर योजना का लाभ लेने के लिए नगर पालिका में भी असंगठित कार्ड प्राप्त करने के लिए लोगों की भीड़ लग रही है।
अभी अप्रैल माह में हुए पंजीयन वालों के ही कार्ड का वितरण किया जा रहा है जिससे मई और जून में हुए पंजीयन वाले लोग परेशान है। 200 रुपए के बिल की योजना का लाभ उन ही लोगों को मिलेगा जिनका लोड १ किलो वॉट से ज्यादा का नहीं होगा लेकिन हर असंगठित श्रमिक मजदूरी कार्ड बनाने के लिए हाथ पैर चला रहा और विद्युत वितरण कार्यालय के भी चक्कर लगा रहा है।
विद्युत वितरण कंपनी में इनदिनों बीपीएल कार्डधारी एवं असंगठित श्रकिम मजदूरी कार्ड वाले पात्र हितग्राही पहुंचकर चक्कर लगा रहे है। गुरुवार को लाइन लगाकर पंजीयन किया गया इस दौरान भीड़ अधिक होने से हंगामा भी हुआ। हालांकि पहले कंपनी द्वारा पावती नहीं दी जा रही थी लेकिन लोगों द्वारा विरोध किए जाने के बाद अब पंजीयन के दौरान हितग्राहियों को पावती दी जाने लगी है। हालांकि कंपनी के मुताबिक अभी तक १० हजार पात्र लोगों के पंजीयन हो चुके है। डबरा डिवीजन में ७७ हजार विद्युत कनेक्शन है इसकी तुलना में कंपनी के मुताबिक २५ हजार का पंजीयन होने की संभावना है कंपनी ने कुल कनेक्शन का औसतन यह आंकड़ा निकाला है।
जून माह का सभी का माफ

इस योजना के तहत सरल एवं समाधान दो योजनाएं है सरल योजना में अभी बनाए जा रहे असंगठित श्रमिक शामिल है। जिनका एक किलो वॉट का लोड के अनुसार जुलाई माह की रीडिंग के दौरान आने वाला बिल मात्र 200 रुपए आएगा हालांकि जून माह का इन सभी का जो असंगठित मजदूरी कार्ड दायरें में आ रहे है उन सभी के बिलों को माफ किया जा रहा है जिसे लेकर हर कोई बिल माफी के लिए कार्यालय के चक्कर लगा रहा है। समाधान योजना में बीपीएल कार्डधारी हितग्राही शामिल किए गए है जिनका जुलाई माह से निर्धारित मापदंड के अनुसार बिल माफ रहेगा।
इन्हें मिलेगा लाभ

वे ही हितग्राही पात्र होंगे जिनका एक किलो वॉट का लोड होगा ज्यादा होने पर मीटर रीडिंग के आधार पर बिल आएगा। लेकिन इस बात को अधिकतर लोग नहीं समझ पा रहे है यही कारण है कि सभी लोग असंगठित मजदूरी कार्ड बनाने की होड़ में लगे है और जल्द से कार्ड बनाकर विद्युत वितरण कंपनी कार्यालय के चक्कर काट रहे है।
अभी तक 10 हजार पंजीयन हो चुके है और जुलाई से असंगठित मजदूरी कार्ड वाले पात्र हितग्राहियों को जिनका लोड १ किलो वॉट से ज्यादा नहीं होगा उनके बिल सरल योजना के तहत २०० रुपए माह के अनुसार दिए जाएंगे। समाधान योजना के तहत बीपीएल कार्डधारियों के बिल माफ किए जाएंगे। २५ हजार पंजीयन का लक्ष्य लेकर चल रहे हेै।
पीके जैन : उप महाप्रंबंधक, विद्युत वितरण कंपनी डबरा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो