scriptवन अफसर कटे पेड़ों के ठूंठों की नंबरिंग कर करेंगे जांच | Forest officer will investigate by numbering the stump of cut trees | Patrika News

वन अफसर कटे पेड़ों के ठूंठों की नंबरिंग कर करेंगे जांच

locationडबराPublished: Jun 05, 2020 10:54:35 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

खबर का असर – संबंधित वन कर्मचारियों के खिलाफ होगी कार्रवाई
 

वन अफसर कटे पेड़ों के ठूंठों की नंबरिंग कर करेंगे जांच

वन अफसर कटे पेड़ों के ठूंठों की नंबरिंग कर करेंगे जांच

डबरा/बिलौआ. जौरासी वन चौकी के अंतर्गत जौरासी, बहादुरपुर व बिलौआ के जंगलों में कीमती खैर समेत अन्य पेड़ों की कटाई के मामले को वन अफसरों ने गंभीरता से लिया है। एक-दो दिन में जांच टीम जंगल में पहुंचकर कटे पेड़ों के ठूंठों की गिनती कर व उन पर नंबर डालकर जांच करेगी। इससे यह पता चलेगा कि कितने पेड़ माफिया ने काटे हैं। इसके बाद संबंधित वन कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
जौरासी वन चौकी के अंतर्गत जौरासी, बहादुरपुर व बिलौआ के जंगलों में वनकर्मियों की मिलीभगत से लकड़ी माफिया बड़ी संख्या में पेड़ काट चुके हैं। यह सिलसिला लगातार जारी है। इन जंगलों में सैकड़ों की संख्या में कटे हुए पेड़ों के अवशेष रह गए हैं जो अंधाधुंध कटाई की कहानी बयां कर रहे हैं। इस संबंध में पत्रिका ने 3 जून के अंक में प्रमुखता के साथ खबर का प्रकाशन किया था।
खबर में बताया गया था कि जौरासी वन चौकी के अंतर्गत आने वाले वनों की रक्षा के लिए वन चौकी पर 6 गार्ड एक डिप्टी रेंजर और 6 चौकीदार कार्यरत हैं। इन्हें वनों की देखरेख और सुरक्षा के लिए रखा गया है। इनका काम वनों में लगे हुए हरे-भरे पेड़, मुरम, पत्थर आदि की रक्षा करना है। थोड़े से लालच में वनकर्मी लकड़ी माफिया से मिलकर जंगल में लगे हरे भरे पेड़ों को कटवा रहे हैं और अपने हिस्से का कमीशन हर महीने ले लेते हैं। खैर की लकड़ी का कत्था बनाया जाता है इसलिए इसकी कीमत भी काफी है। वन माफिया वनों से कीमती खैर के हरे भरे पेड़ों को काटकर बैल गाडिय़ों में लकड़ी भरकर ले जाते हैं जिन्हें लडक़ी गोदामों पर ऊंचे दाम में बेच रहे हैं ।
कथन
जंगल में पेड़ों की कटाई की जांच जल्द की जाएगी। ठूंठों की गिनती की जाएगी और उन पर नंबर डाले जाएंगे ताकि पता चल सके कितने पेड़ काटे गए हैं। आसपास के लोगों से भी जानकारी ली जाएगी कहां-कहां पर पेड़ काटे गए हैं। इसके बाद संबंधित पर पर कार्रवाई की जाएगी।
राजीव कौशल, एसडीओ, वन ग्वालियर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो