सुनाई देने लगी पक्षियों की चहचहाट, प्रदूषण में भी आई कमी

सड़क़ पर न दिख रही पॉलीथिन, न ही फैल रहा कचरा

 

By: rishi jaiswal

Published: 18 Apr 2020, 11:53 PM IST

डबरा. लॉकडाउन के दौरान शहर प्रदूषण मुक्त हो गया है। सडक़ पर न पॉलीथिन फैली दिख रही न ही कचरा दिख रहा है। यही कारण है कि सडक़ें साफ सुथरी दिख रही है। बाजारों के बंद होने से बाजार से निकलने वाला कचरा नहीं निकल रहा। वाहन बंद है, मिल-कारखाने बंद है जिससे चिमनी से निकलने वाले धूंए का प्रदूषण भी बंद है। इन सबकी वजह से मानो प्रदूषण भी लॉकडाउन हो गया है।

आसमान भी साफ दिख रहा है। पहले सुबह उठते ही आसमान पर धूल एवं धूएं की धूंध की छाई रहती थी। अब सुबह 7 बजे तक गाडिय़ों की आवाज नहीं सुनाई देती बल्कि पक्षियों की चहचहाहट सुनाई देने लगी है। प्रदूषण मुक्त होने से वातावरण स्वच्छ हो गया है। लॉकडाउन होने से लोग घरों से नहीं निकल रहे हेै। सामान लेने के लिए थैले लेकर निकलते है जिससे पॉलीथिन की खपत लगभग खत्म सी हो गई है। बाजार बंद होने से कचरा भी नहीं निकल रहा है। चाट, एवं अन्य खाने पीने के ठेले नहीं लगने से कचरा सडक़ पर नहीं फैल रहा है। ऐसे में नगर भी साफ-सुथरा दिखने लगा है। लॉकडाउन के दौरान शहर का कचरा भी कम उठ रहा है। नगर पालिका के स्वच्छता निरीक्षक सूर्यप्रकाश दुबे ने बताया कि लॉकडाउन के पहले 46 टन कचरा निकलता था इन दिनों करीब 30 टन कचरा निकल रहा है। कचरा कम निकलने से वातावरण भी शुद्ध हो हुआ है।
इधर, ग्वालियर झांसी हाईवे बंद होने से वाहन नहीं निकल रहे हेै। जबकि यह नेशनल हाईवे है यहां से हजारों भारी वाहन निकलते है। वर्तमान में हाईवे सुनसान होने से धूल ओैर धूंए के रूप में फैलने वाले प्रदूषण से भी लोगों को राहत मिली है। लॉकडाउन के पहले हाईवे पर सिंधिया चौराहे पर धूल के गुबार निकलते रहते थे। वाहनों के नहीं निकले से दुर्घटनाएं भी नहीं हो रही हैं।

Show More
rishi jaiswal
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned