scriptहाईवे किनारे बने पुल पर होते हैं हादसे , फिर भी क्यों अनदेखी | Highways are on the bridges of the bridges, why are they ignored | Patrika News

हाईवे किनारे बने पुल पर होते हैं हादसे , फिर भी क्यों अनदेखी

locationडबराPublished: Jul 02, 2018 05:54:13 pm

Submitted by:

monu sahu

दिनोंदिन जर्जर हो रहा है रामगढ़ पुल, नहीं हैं दोनों ओर की पुलियाएं
 

Highways are on the bridges of the bridges, why are they ignored, news in hindi, mp news, dabra news

हाईवे किनारे बने पुल पर होते हैं हादसे , फिर भी क्यों अनदेखी

डबरा. एनएच -७५ ग्वालियर झांसी हाइवे पर नगर पालिका सीमा के अंर्तगत आने वाला रामगढ़ पुल दिनों दिन जर्जर होता जा रहा है वर्तमान में दोनों ओर की पुलियां टूटकर जगह छोड़ चुकी हैं जिससे हादसे की आशंका बनी है। साथ ही सकरा होने की वजह से आएदिन जाम भी लगता है बावजूद इस ओर किसी का ध्यान नहीं है हालांकि सिमरिया से हरीपुर तक फोरलेन मार्ग निर्माण का टेंडर भी लग चुका है लेकिन जनवरी से छह माह बीतने के बाद भी काम शुरू नहीं हुआ है। जिसमें रामगढ़ पुल की चौड़ाई बढ़ाई जाकर पुल का कायाकल्प होगा। वर्तमान में पुल की दयनीय स्थिति को देखते हुए कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

हाइवे पर ग्वालियर से डबरा तक करीब २०० गहरे गड्ढे भी बने है साथ ही कई खतरनाक मोड़ है। बारिश के दौरान गड्ढ़ों में पानी भरने से और समस्या बनती है और पानी भरे होने की वजह से हादसे होते हेै। अभी थोड़ी सी बारिश में ही गड्ढों में पानी भर जाता है जिस ओर भी हाइवे ऑथोरिटी का कोई ध्यान नहीं है। हालांकि रामगढ़ पुल नगर पालिका निकाय में शामिल हो गया है ऐसे में नपा भी उक्त पुल को दुरुस्त करवा सकती है। लगातार रामगढ़ पुल पर वाहनों का दबाब बढ़ता ही जा रहा है और जब से पुल का निर्माण हुआ है तब से एक भी बार रामगढ़ पुलिया की मरम्मत तक नहीं कराई गई है। जिससे वर्तमान में पुल पूरी तरह से जर्जर हो चुका है। दोनों ओर की पुलियां टूट चुकीं है जिससे वह भाग खुल गया है और एसे में यह पुल सुरक्षित नहीं है। पुल पर भी गहरे गड्ढे बन गए है।
गड्ढे भी हादसे का सबब

हाईवे पर जौरासी घाटी, कल्याणी तिराह, सिमरिया -समुदन, चांदपुर और अडूपुरा क्षेत्र आदि कई जगह खतरनाक मोड़ बने है साथ ही कई गहरे गड्ढे बने होने की वजह से यह गड्ढ़े हादसे का सबब बने हुए है। यही वजह है कि हाइवे पर आए दिन हादसे होते हेै।
लगता है जाम भी

पुल के संकरा होने पर आए दिन जाम लगता है जिसे लेकर कई बार लोगों की मांग उठी कि पुल की चौड़ाई बढ़ाई जाए हालांकि सिमरिया से हरीपुर तक फोरलेन मार्ग निर्माण के दौरान पुल का कायकल्प होना है। लेकिन अभी तक काम शुरू नहीं हो सका है।
हाइवे पर कब्जा भी

ग्वालियर से डबरा तक जहां जहां हाइवे का निर्माण कार्य छूटा है वहां पर लोगों द्वारा पशु बांधकर, गोबर के कण्डे रखकर और यहां तक की फसले रखकर सड़क पर कब्जा कर लिया जाता है। जौरासी क्षेत्र, सिथोली, सिमरिया टेकरी, मकौड़ा आदि क्षेत्रों में वहां के लोग सड़क पर कब्जा किए है। जिससे हादसे का डर बना रहता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो