अवैध रेत परिवहन के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई

अंचल में अवैध रेत परिवहन के खिलाफ पुलिस ने कमर कस ली है। पिछले चार दिन में शुक्रवार को एसडीओपी के नेतृत्व में दूसरी बड़ी कार्रवाई की गई। पुलिस की टीम ने गिजौर्रा क्षेत्र के अवैध रेत भरकर ला रहे सात ट्रैक्टर-ट्रॉली पुलिस ने चेकिंग के दौरान सिंहपुर की घाटी से पकड़े हैं।

By: rishi jaiswal

Published: 31 Jul 2020, 07:01 PM IST

डबरा. अंचल में अवैध रेत परिवहन के खिलाफ पुलिस ने कमर कस ली है। पिछले चार दिन में शुक्रवार को एसडीओपी के नेतृत्व में दूसरी बड़ी कार्रवाई की गई। पुलिस की टीम ने गिजौर्रा क्षेत्र के अवैध रेत भरकर ला रहे सात ट्रैक्टर-ट्रॉली पुलिस ने चेकिंग के दौरान सिंहपुर की घाटी से पकड़े हैं। पुलिस न इनके पांच चालकों को भी गिरफ्तार किया है। इसके साथ ही दतिया की ओर से अवैध रेत भरकर ला रहा डंपर भी टीम ने जब्त किया है। रेत के सभी वाहनों को हस्तिनापुर थाना परिसर में रखवाया गया है।
नए एसपी अमित सांघी ने रेत माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई की निर्देश दिए हैं। इसके बाद एसडीओपी उमेश तोमर अवैध रेत उत्खनन के खिलाफ गंभीर हो गए हैं। गिजौर्रा क्षेत्र से अवैध रेत उत्खनन पर ट्रैक्टर-ट्रॉलियों से परिवहन किए जाने की सूचना एसडीओपी को मिली जिस पर एसडीओपी ने एक टीम तैयार की जिसमें गिजौर्रा थाना प्रभारी शक्तिसिंह यादव को शामिल किया और शुक्रवार अलसुबह सिंहपुर घाटी पर चेकिंग शुरू की।

इस दौरान गिजौर्रा क्षेत्र की रेत खदानों से अवैध रेत भरकर आ रहे सात ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को रोककर रेत से संबंधित कागजात मांगे जिन्हें चालक दिखा नहीं सके तब कार्रवाई करते हुए सभी ट्रैक्टर-टॉलियों को जब्ती की कार्रवाई की गई। इस दौरान दो ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के चालक मौका पाकर भाग खड़े हुए जबकि पांच ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के चालकों को मौके पर गिरफ्तार किया गया। इन चालकों के नाम चेतन पुत्र रामकिशन परिहार निवासी मेहगांव, नीरज जाटव पुत्र रामलाल जाटव निवासी किरौल, लवकुश कुशवाह पुत्र सुनमान सिहं कुशवाह निवासी किरौल, रिंकू कुशवाह पुत्र धनीराम कुशवाह निवासी गिजौर्रा और निहाल सिंह गुर्जर पुत्र जय सुमंत सिंह गुर्जर निवासी लुहारपुरा हैं। इसके अलावा मौके पर दतिया की ओर अवैध रेत भरकर जा रहे एक डंपर को भी पकड़ा उसे भी जब्त कर उसके चालक अरविंद पुत्र उदयभान यादव निवासी किटौरा को भी गिरफ्तार किया गया। सभी जब्त वाहनों को हस्तिनापुर थाना परिसर में रख़वाकर आगे की कार्रवाई के लिए खनन विभाग को सूचना दी गई है।

चार दिन पहले पकड़े थे 10 ट्रैक्टर-ट्रॉली
इससे पहले 28 जुलाई को भी एसडीओपी के नेतृत्व में पुलिस की टीम ने अवैध रेत परिवहन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए टेकनपुर व जौरासी क्षेत्र से पिछोर क्षेत्र से रेत भरकर ले जा रहे 10 ट्रैक्टर-ट्रॉली पकड़े थे। उस समय भी पांच चालकों को गिरफ्तार किया गया था। इन जब्त रेत के वाहनों को डबरा और बिलौआ थाने में रखवाया गया था।

प्रतिबंध के बाद भी हो रहा अवैध रेत उत्खनन
रेत का अवैध उत्खनन और परिवनह पूरी तरह से प्रतिबंधित है बावजूद लगातार पकड़े जा रहे रेत के वाहन इस बात को प्रमाणित कर रहे हैं कि रेत खदानों पर अभी भी बड़े पैमाने पर अवैध रेत का उत्खनन किया जा रहा है।

rishi jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned