scriptनिरीक्षण में डाइट टीम को ्स्कूल में दिखी भैंसे, स्कूल था बंद | Inspection team found buffalo in school, school was closed | Patrika News

निरीक्षण में डाइट टीम को ्स्कूल में दिखी भैंसे, स्कूल था बंद

locationडबराPublished: Oct 06, 2019 06:28:09 pm

धिरोरा प्राथमिक स्कूल में शिक्षकों ने लौटाई दक्षता टीम
 

Inspection team found buffalo in school, school was closed, news in hindi, mp news, dabra news

निरीक्षण में डाइट टीम को ्स्कूल में दिखी भैंसे, स्कूल था बंद

डबरा. डाइट टीम शनिवार को दक्षता उन्नयन मिड लाइन के तहत ब्लॉक के कई ग्रामीण स्कूलों का निरीक्षण किया। धिरोरा प्राथमिक स्कूल में पदस्थ्य शिक्षक मनोज दीक्षित और हरीराम पटेल ने टीम को लौटा दिया और छात्रों को परीक्षा देने से रोका। टीम जब स्कूल पहुंची उस समय दो छात्र स्कूल में उपस्थित थे। शाला मित्र डाइट प्रशिक्षु सूरज प्रजापति ने बताया, स्कूल में आए दोनों बच्चों की दक्षता परीक्षा दिलवा दो तो वे नाराज होकर भडक़ गए और लौटा दिया। स्कूल में विद्यार्थी मून्यांकन प्रपत्र भी नहीं मिला। इस संबंध में उनके द्वारा कलेक्टर और जिला शिक्षा अधिकारी एवं डाइट प्रभारी को अवगत करा दिया है।
भूसा रखा मिला, भैंसे नहाती मिलीं

कई स्कूलों में शिक्षक संख्या छात्र संख्या मान से ज्यादा होने और कहीं कम होने की हकीकत शनिवार को सामने आई। डाइट टीम ने शनिवार को दक्षता उन्नयन मिड लाइन के तहत ब्लॉक के कई ग्रामीण स्कूलों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान यह खामियां निकलकर सामने आई। ग्वालियर डाइट प्रभारी ओपी दीक्षित तहसील चीनोर के जनशिक्षा केन्द्र बनवार के प्राथमिक स्कूल मानिकपुर पहुंचे। स्कूल परिसर में 10 से अधिक ट्रॉली भूस रखा हुआ मिला और परिसर में बने गहरे गड्ढे में भरे पानी में भैंसे नहाती रहीं और ग्रामीणों का परिसर में कब्जा दिखा। इस संबंध में स्कूल के हैडमास्टर ने बताया कि तहसीलदार और विभाग के साथ सरपंच को बताया गया है लेकिन कोई नहीं सुनता। डाइट प्रभारी के मुताबिक पूर्व सरपंच का भूसा रखा हुआ होना बताया गया है। स्कूल में 20 बच्चे भर्ती है और दो शिक्षक नियुक्त है।
चार बजे स्कूल मिला बंद

ओपी दीक्षित ने बताया कि अन्य प्राथमिक स्कूल शिवनगर बनवार में शिक्षक रामहेत अनुपस्थित मिले। शाम 4 बजे स्कूल बच्चे नहीं मिले, जबकि 4 बजे से 4.30 बजे तक खेल पीरियड होता है लेकिन स्कूल में कोई बच्चा नहीं मिला। दक्षता उन्नयन मिड लाइन के तहत डाइट टीम को 3 सितंबर से 5 सितंबर तक निरीक्षण कर, दक्षता उन्नयन की परीक्षा लेकर स्कूलों के शिक्षा स्तर के गुणवत्ता की हकीकत जानना है।
छात्र संख्या मान से शिक्षक ज्यादा

धिरौरा प्राथमिक स्कूल समेत लड़ैयापुरा, आदिवासी नं.1 बरोठा, जरावनी, खोडऩ, मसूदपुर, करियावटी स्कूलों में छात्र संख्या मान से शिक्षक ज्यादा है। धिरौरा प्राथमिक स्कूल में छात्र संख्या 10 है और दो शिक्षक नियुक्त है। लड़ैयापुरा में 15 छात्र संख्या मान से दो शिक्षक, जरावनी प्राथमिक स्कूल में 19 छात्रों के बीच तीन शिक्षक, करियावटी में 70 छात्रों के मान से 5 शिक्षक नियुक्त है।
कलेक्टर व डीईओ को दी जानकारी
डाइट प्रभारी ओपी दीक्षित ने बताया कि धिरोरा में टीम को दक्षता उन्नयन की परीक्षा लेने से शिक्षकों ने मना करते हुए लोैटा दिया। इस संबंध में कलेक्टर को अवगत कराया है। प्राथमिक स्कूल मानिकपुर में भूसा रखा मिला, भैंसे नहाती हुई मिली और ग्रामीणों का कब्जा देखने को मिला है। इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी को अवगत कराया है।

ट्रेंडिंग वीडियो