जीवन में शांति का झरना बहाता है संतोष : मुनि

प्रतिकूलता के बीच मुस्कराने वाले ही जीवन में अपने उत्थान के द्वार खोल लेते हैं। आज हर कोई तनाव से ग्रस्त है। इसका मुख्य कारण है कि जो हम चाहते हैं वह होता नहीं है और जो होता है वह हम चाहते नहीं हैं।

By: rishi jaiswal

Updated: 11 Jan 2021, 11:16 PM IST

डबरा. प्रतिकूलता के बीच मुस्कराने वाले ही जीवन में अपने उत्थान के द्वार खोल लेते हैं। आज हर कोई तनाव से ग्रस्त है। इसका मुख्य कारण है कि जो हम चाहते हैं वह होता नहीं है और जो होता है वह हम चाहते नहीं हैं। यह बात मेडिटेशन गुरु मुनि विहसंत सागर ने सोमवार को महावीर दिगंबर जैन मंदिर कस्टम रोड जवाहर गंज में धर्मसभा को संबोधित करते हुए कही। मंच पर मुनि विश्वसूर्य सागर एवं ऐलक विनियोग सागर मौजूद थे!


मुनि ने कहा कि नकारात्मक सोच, खान-पान की अशुद्धता, इच्छा पूर्ति नहीं होना आदि अनेक कारणों से तनाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। तनाव से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि किसी से ज्यादा अपेक्षा नहीं रखें। संतोष जीवन में शांति का झरना बहाता है। परस्पर प्रेम-वात्सल्य की सरिता प्रवाहित करता है। घर को स्वर्ग बनाता है। जीवन में विकट परिस्थितियां भी व्यक्ति को कठनाईयों से लडऩेे में सक्षम बनाती हैं। स्वयं को हर परिस्थिति का सामना करने योग्य बनाना चाहिए और जितना हमें प्राप्त है उसी मे संतुष्ट रहें और अशांत करने वाली परिस्थितियों को उत्पन्न ही नहीं होने दें।


धर्मसभा का शुभारंभ मंगलचारण राहुल जैन डायमंड ने किया। आचार्यश्री विराग सागर महाराज के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित महावीर दिगंबर जैन मंदिर कमेटी अध्यक्ष राजेंद्र जैन मंत्री विजय जैन पदम चंद जी जैन रजवार ने किया। मुनिश्री के पादप्रक्षालन रामजी लाल, सुंदर लाल , वीरेंद्र चौधरी, नेमीचंद, शीतल प्रसाद, राजू चौधरी, सुरेश चंद, जैन बल्लू जैन, विमल चंद जैन, जिनेंद्र जैन ने किए।

मुनिश्री को शास्त्र भेंट राजू जैन कपड़े वाले जितेंद्र जैन जीतू अमित जैन मोनू मनीष जैन जितेंद्र जैन काली रजिया परिवार ने किया। मुनिश्री को श्रीफल भेंट राहुल जैन विक्की जैन निर्मल जैन निक्कू पवन जैन महेश जैन मिंटू जितेंद्र जैन जीतू बाबा रॉकी जैन पवन जैन यशवंत जैन निक्की कपूर चंद जैन नितिन जैन लाला मयंक जैन रितेश जैन मनोज जैन एकांत ने मंच का संचालन किया।

rishi jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned