scriptहर माह बदल रहा केरोसिन का रेट, एक साल से बढ़े दाम | Kerosene rates are changing every month, prices have increased 1year | Patrika News

हर माह बदल रहा केरोसिन का रेट, एक साल से बढ़े दाम

locationडबराPublished: Mar 16, 2020 08:58:45 am

Submitted by:

Amit Mishra

डबरा ब्लॉक में कुल 100 उचित मूल्य की दुकानें हैं और करीब 35 हजार परिवार राशन वितरण प्राणाली से जुड़ा है।

Kerosene,

Kerosene,

डबरा। गरीब उपभोक्ता के लिए केरोसिन तेल लेना महंगा हो गया है। एक साल से तेल के रेट काफी महंगे हो गए हैं और हर माह रेट 1.05 रुपए के मान से बढ़ रहा है। साथ ही तेल का कोटा भी कम होने से अब तेल आसानी से नहीं मिल रहा है। तेल का रेट हर माह बढ़ रहा है, पर उपभोक्ता के पास आने वाले एसएमस में अभी भी पुराने रेट के मान से मैसेज फारवर्ड हो रहा है जिससे उपभोक्ता भ्रमित है कि दुकान पर सेल्समैन महंगा तेल तो नहीं दे रहा है।

 

वर्तमान में उचित मूल्य की दुकान से 39 से 40 रुपए प्रति लीटर तेल मिल रहा है। हालांकि फरवरी माह की बिलिंग 38.47 रुपए प्रति लीटर आई है। डबरा ब्लॉक में कुल 100 उचित मूल्य की दुकानें हैं और करीब 35 हजार परिवार राशन वितरण प्राणाली से जुड़ा है। विभाग से हर माह उपभोक्ता के पास राशन लेने के बाद आने वाला एसएमएस मैसेज गलत आ रहा है। जो मैसेज आता है उसके मुताबिक गेहूं, नमक, चावल के साथ दो लीटर केरोसिन तेल मिलने का 23 रुपए के मान से मैसेज फारवर्ड हो रहा है, लेकिन उचित मूल्य की दुकान पर 39 रुपए से लेकर 40 रुपए के भाव से प्रति लीटर बिक रहा है।


उपभोक्ता भावना ने बताया कि उनके पास जो मैसेज आया वह 23 रुपए के मान से गेहूं, नमक, चावल के साथ दो लीटर तेल वितरित किए जाने का ऑनलाइन मैसेज आ गया, लेकिन तेल उन्हें दुकान से 40 रुपए लीटर मान से मिला। इस संबंध में उन्होंने आपूर्ति विभाग में बताया तो उन्होंने कहा पुराने रेट से मैसेज आया है, अपडेट नहीं किया गया है।

हर माह बढ़ रहा रेट
विभाग के मुताबिक पिछले एक साल से ट्रांसपोर्टेशन के कारण हर माह तेल में रेट बढ़ रहा है। हर माह 1.05 रुपए के मान से तेल की कीमत बढ़ रही है। फरवरी माह में तेल की प्रति लीटर 38.47 रुपए के मान से बिलिंग आई है। वर्र्तमान में कोटा भी घट गया है, 32 हजार लीटर प्रति माह के मान से तेल आवंटित हो रहा है।

इनकी सुनें
तेल की कीमत हर माह बढ़ रही है। फरवरी माह में 38.47 रुपए प्रति लीटर के मान से तेल आवंटित हुआ है। यदि सेल्समैन निर्धारित मूल्य से ज्यादा 40 रुपए के भाव से तेल बेच रहा है तो गलत है। इस संबंध में जांच की जाएगी। तेल की कीमत का पुराना रेट से आने वाला मैसेज अपडेट नहीं हो पाया है। इस कारण पुराना रेट का एसएमएस फारवर्ड हो रहा है। भोपाल से अपडेट होना है।
-पंकज करोलिया, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी, डबरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो