तालाब की मोरी फूटी, खेतों में भरा पानी, तिली की फसल हो गई खराब, देखें वीडियो

तालाब की मोरी फूटी, खेतों में भरा पानी, तिली की फसल हो गई खराब, देखें वीडियो

monu sahu | Publish: Sep, 02 2018 03:38:02 PM (IST) Dabra, Madhya Pradesh, India

तालाब की मोरी फूटी, खेतों में भरा पानी, तिली की फसल हो गई खराब, देखें वीडियो

डबरा । क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश की वजह से सालवई का सिनोरा ताल लबालब हो गया और मोरी खुलकर फूट गई, जिससे तेज बहाव के साथ पानी आसपास के खेतों में भर गया, जिससे तिली की फसल को नुकसान हुआ है। सुबह 9 बजे तालाब की मोरी फूट गई जिसे दुरुस्त करने के लिए पहले ग्रामीणों ने अपने स्तर पर तालाब को बंद करने का प्रयास किया। दोपहर बाद जल संसाधन विभाग पहुंचा ।

 

यह भी पढ़ें : शमशान घाट पर अतिक्रमण, अंतिम संस्कार को परेशान ग्रामीण

 

कट्टे व पेड़ों की डालों से पानी रोकने का प्रयास

सालवई का सिनोरा ताल जो क्षेत्र की सिंचाई के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है और इसी ताल से पूरे क्षेत्र की सिंचाई होती है। शनिवार को तालाब में अधिक पानी आने की वजह से दबाव बनने के कारण मोरी खुलकर फूट गई जिससे तेज बहाव के साथ पानी फैला। वहां के निवासी जसकरण सरदार, सरमन परिहार, गजेन्द्र, गनपत, अमरसिंह, बनवारी, बल्लो मुदगल, धर्मेन्द्र निगम, जुगल मुदगल और किशोर गणेशराम ने बताया कि हम सभी लोगों ने पानी को रोकने के लिए मिट्टी से भरे ५०० कट्टे लगाए और पेड़ों की डालें डालकर पानी रोकने का प्रयास किया। समय रहते पानी को नहीं रोका गया तो डबरा के चीनोर रोड, जेल रोड और गुप्तापुरा क्षेत्र तक पानी आ सकता है। जल संसाधन विभाग ने देर शाम मोरी को दुरुस्त करवा दिया है ।

 

यह भी पढ़ें : मिल बांचें मध्यप्रदेश कार्यक्रम के तहत कलेक्टर बनीं शिक्षक, देखें वीडियो

 

स्टोर में भी पानी भरा

चार दिन से क्षेत्र में हो रही बारिश से हालात बिगड़ गए हैं और कई जगह जलभराव की स्थिति बनने से लोगों को परेशानी हो रही है। बारिश की वजह से मकान भी गिर रहे है। बावजूद इसके प्रशासन ने आपदा प्रबंधन को लेकर कोई इंतजाम नहीं किए हैं। सिविल अस्पताल में प्रसूता वार्ड, ड्यूटी कक्ष, स्टोर कक्ष, बरामदा समेत एनबीएसयू कक्ष की छत से पानी टपक रहा है। शनिवार को प्रसूता वार्ड से पानी टपकता देखा गया और सिविल अस्पताल के मुख्य द्वार पर पानी निकास व्यवस्था नहीं होने से परिसर में पानी भरा था ।

 

यह भी पढ़ें : VIDEO : जमीन के विवाद पर चचेरे भाई की गोली मारकर हत्या

 

ड्यूटी दे रही नर्स ने बताया कि ड्यूटी कक्ष में छत से पानी टपकने के दौरान बिजली के तार के सहारे पानी आने से बिजली बोर्ड में करंट आ रहा है। खास बात यह है कि ६ माह पहले ही छत की रिपेयरिंग कराई गई थी। सिविल अस्पताल में प्रसूता वार्ड के स्टोर रूम में भी छत के टपकने से पानी भरा हुआ है, जिससे वहां रखीं दवाइयां भी खराब हो रही हैं। हालांकि स्टोर रूम की छत का मरम्मत कार्य किया जा रहा है। इधर, पुलिस थाना, एसडीओपी कार्यालय के अलावा तहसील परिसर में भी पानी निकास व्यवस्था नहीं होने से परिसर में पानी भरा ।

 

यह भी पढ़ें : VIDEO : ट्रैफिक पुलिस की अनोखी कार्यवाही, पुलिस ने वाहन के साथ किया ये.....

 

सालवई ताल के फूटने की सूचना मिलने पर जल संसाधन विभाग को सूचित किया। एसडीओ टीम के साथ पहुंच गए हैं और ताल को दुरुस्त करवाया जा रहा है। आपदा प्रबंधन को लेकर भी प्रशासन ने सभी पटवारियों को निर्देशित किया जा चुका है कि जहां भी समस्या आए तत्काल वरिष्ठों को सूचना दें ।
प्रदीप कुमार शर्मा, एसडीएम डबरा

Ad Block is Banned