script

बिजली के खंभे डालकर पार कर रहे पार्वती नदी

locationडबराPublished: Jun 20, 2019 05:25:22 pm

40 किमी का फेरा लगाकर जा रहे ग्रामीण, पचास गांव के लोग हो रहे परेशान
 

Parvati river crossing by putting electric poles, news in hindi, mp news, dabra news

बिजली के खंभे डालकर पार कर रहे पार्वती नदी

डबरा. विकासखंड भितरवार में विकास की बातें तो बहुत होती है पर काम रत्तीभर नहीं हो रहा है। इसका खामियाजा जुनता को भुगतना पड़ रहा है। ग्राम पंचायत पवाया की ही बात करें तो यहां पार्वती नदी पर आज तक पुल नहीं बन सका है। जिसके कारण लगभग 50 गांवों के लोग परेशान हो रहे हैंं। मजबूरी में ग्रामीणों को बड़े-बड़े पाइपों पर बिजली के खंबे डालकर नदी पार करना पड़ रही है वे जानते हैं कि यह खतरनाक हैं और उनकी जान भी जा सकती है लेकिन ऐसा करना उनकी मजबूरी बनी है।
जनपद पंचायत भितरवार की ग्राम पंचायत पवाया में आज तक पार्वती नदी पर पुल नहीं बन सका है। पवाया से डबरा की दूरी 15 किलोमीटर है। लेकिन यह दूरी पार्वती नदी को पार करने पर है। लेकिन पार्वती नदी पर पुल न होने से पवाया और उससे लगे करीब आधा सैकड़ा गांव के लोगों को डबरा जाने के लिए 40 किलोमीटर का चक्कर लगाकर सांखनी, भितरवार, करियावटी होकर डबरा आना पड़ता है । अगर पार्वती नदी पर पुल बन जाता तो उन्हें आधी से भी कम दूरी तय करना पड़ेगी।
पवाया का ऐतिहासिक महत्व है। इसे पद्मावती नगरी के नाम से जाना जाता है। यहां महाकवि भवभूति का रंगमंच मौजूद है जिसे देखने दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। यहां प्राचीन और दर्शनीय स्थल धूमेश्वर मंदिर भी है। लेकिन पार्वती नदी पर पुल न होने से पर्यटकों को पवाया पहुंचने के लिए पहले डबरा जाना पड़ता है फिर 40 किलोमीटर का फेर लगाकर पवाया पहुंचना पड़ता है। गुजरी पार्वती नदी पर पहुंचकर देखा तो लोग पटिया से होकर न सिर्फ नदी पार कर रहे थे बल्कि अपने दुपहिया वाहन भी उस पर से होकर निकाल रहे थे। कुछ छात्र भी इसी खंबे से होकर पार हो रहे थे। मौके पर कुछ लोग मिले जिन्होंने बताया कि पवाया गांव के लोगों की खेती की जमीन नदी के उस पार है साथ ही नदी के उस पार के गांवों के बच्चे भी पवाया में पढऩे आते हैं। सरपंच मुकेश भार्गव ने बताया, पार्वदी नदी के लिए सेतु निगम से पुल तो मंजूर हो गया है लेकिन अब तक इसकी सुगबुगाहट तक नहीं हुई है। पशुपालन मंत्री लाखन सिंह ने कहा, पवाया के निकट पार्वती नदी पर पुल बनाए जाने की स्वीकृति शासन द्वारा की जा चुकी है। जल्द ही पुल निर्माण का कार्य शुरू करा दिया जाएगा।
बारिश में बढ़ेगी समस्या

बारिश सिर पर है और प्री मानसून की बारिश शुरू हो चुकी है। बारिश में पार्वती नदी का जल स्तर बढ़ेगा इसे में लोगों का पाइपों पर पड़े बिजली के खंबों से पार होना खतरनाक होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो