script

बाहर से आने वाले लोगों को किया गांव के बाहर होम क्वारंटाइन

locationडबराPublished: Apr 09, 2020 08:13:02 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

ग्रामीणों की सतर्कता का ही परिणाम है कि वे बाहर से आने वालों की सूचना तत्काल प्रशासन हो दे रहे है ताकि पूरे गांव में संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

बाहर से आने वाले लोगों को किया गांव के बाहर होम क्वारंटाइन

बाहर से आने वाले लोगों को किया गांव के बाहर होम क्वारंटाइन

डबरा. कोरोना वायरस को लेकर ग्रामीणों में जागरुकता आ रही है। वे दूसरे प्रदेशों व शहरों से आने वाले लोगों से न सिर्फ दूरी बना रहे हैं बल्कि उनकी जानकारी प्रशासन तक भी पहुंचा कर जांच भी करा रहे हैं।
भितरवार के मोहनगढ़ के ग्रामीण इसका ताजा उदाहरण हैं। यहां आठ लोग महाराष्ट्र से लौटकर आए तो ग्रामीणों ने पंचायत सचिव के जरिए इनकी जांच कराई लेकिन ग्रामीणों को जब पता चला कि ये लोग वहां कोरोना पॉजीटिव के संपर्क में रहे हैं तो सभी को खेत पर बने कमरों में क्वारंटाइन करवा दिया।
दरअसल ये सभी लोग 4 अप्रैल को ही गांव लौटे थे। तब ग्रामीणों का सूचना पर सचिव ने सभी की जांच कराई थी तो किसी में लक्षण नहीं पाए गए थे।


चीनोर के पथरिया पुरा में भी 30 अदिवासी लोग जो मजदूरी के लिए गए थे वे आगरा से लौटकर आए तो ग्रामीण सक्रीय हो गए और सभी की जांच कराई।
जौरासी में दमोह से लौटकर आए 20 लोग और बिलौआ में राजस्थान से आए 5 लोगों की जानकारी भी ग्रामीणों ने नहीं छिपाई और तत्काल प्रशासन को इसकी जानकारी दी।

युवाओं की आपदा प्रबंधन टीम कर रही जागरुक : चिटोली गांव के नौजवानों ने आपदा प्रबंधन टीम बनाकर कोरोना से बचाव का काम शुरू कर दिया है । टीम में शामिल सदस्य गांव में लोगों को मास्क वितरण कर दवा छिड़काव करते हुए गांव को सेनेटाइज कर रहे हैं । टीम चिटोली एवं आसपास के गांवों में असहाय लोगों की मदद करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर खेतों पर जाने की सलाह देने के साथ ही सावधानी और बचाव की जानकारी उपलब्ध करा रहे है।
कहां कितने लोग बाहर से आए

रई दफाई 17 मारगपुर 52 किठौंदा 09 खोड़ 33 देवरीकलां 09

बनियातोर 08 रमजीपुर 08 जौरासी 26 बिलौआ 05 मोहनगढ़ 08

पथरियापुरा 30

( ये सभी लोग अप्रैल माह में आए हैं इनकी स्क्रीनिंग हो चुकी है )

ट्रेंडिंग वीडियो