जिला आपूर्ति नियंत्रक पहुंचे उपार्जन केंद्र, मिली अव्यवस्था

किसानों के लिए छाया, पानी का इंतजाम करने के दिए निर्देश

 

By: rishi jaiswal

Published: 23 May 2020, 09:15 AM IST

चीनोर. तहसील क्षेत्र में संचालित आधा दर्जन समर्थन मूल्य गेहूं उपार्जन केंद्रों का गुरुवार को जिला आपूर्ति नियंत्रक सीएस जौदान व कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी निशांत पांडे ने निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने गेहूं तौल कार्य का अवलोकन किया। साथ ही गेहूं की क्वालिटी देखी। निरीक्षण के दौरान खरीद केंद्रों पर किसानों के लिए छाया व पेयजल के इंतजाम नहीं मिले जिस पर उन्होंने खरीद केंद्र प्रभारियों को व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

तहसील क्षेत्र में घरसोंदी, ईंटमा, चीनोर, पिपरौआ, बनवार, दुबहा और करहिया सोसायटियों के गेहूं उपार्जन केंद्र चल रहे हैं जिनसे जुड़े किसानों की फसल खरीदी जा रही है। गुरुवार को जिला आपूर्ति नियंत्रक और कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी ने केंद्र प्रभारियों से जानकारी प्राप्त की कि अब तक कितने किसानों से खरीद हो चुकी है और कितने बचे हैं। उन्होंने बताया कि शासन द्वारा 26 मई तक ही खरीद की तारीख दी गई है, लेकिन इस बार लॉकडाउन के चलते खरीद देर से शुरू होने के कारण 26 मई तक सभी किसानों की खरीद नहीं हो पाएगी। उन्होंने बताया कि खरीद शेष रह जाने के कारण कोई न कोई व्यवस्था की जाएगी ताकि सभी किसानों का गेहूं खरीदा जा सके।
निरीक्षण के दौरान जिला आपूर्ति नियंत्रक ने केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिए कि ऐसे किसान जिनके 15 मई तक एसएमएस पहुंच गए उन्हें गुरुवार को छूट दी गई वे अपना गेहूं तुलवा सकते हैं। दो दिन से किसानों से खरीदे हुए गेहूं की ऑनलाइन पर्ची नहीं निकल रही थी गुरुवार से पर्ची निकलना शुरू हो गई है।

वर्सन

26 मई खरीदी की आखिरी तारीख है इससे पहले खरीद केंद्रों पर खरीदी की स्थित जानने के लिए निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि कुछ खरीद केंद्रों पर किसानों के लिए छाया व पानी की व्यवस्था नहीं है। इस संबंध में प्रभारियों को निर्देशित किया गया है। 26 मई तक पूरी खरीद नहीं हो पाएगी इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी।
सीएस जादौन, जिला आपूर्ति नियंत्रक अधिकारी ग्वालियर

rishi jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned