scriptपेयजल संकट से निपटने का रहवासियों ने ढूंढ़ा समाधान | Residents find solution to deal with drinking water crisis | Patrika News

पेयजल संकट से निपटने का रहवासियों ने ढूंढ़ा समाधान

locationडबराPublished: May 02, 2020 10:19:52 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

चंदा कर हैंडपंप में मोटर डालकर एक किमी दूर बस्ती तक ले गए लाइन

पेयजल संकट से निपटने का रहवासियों ने ढूंढ़ा समाधान

पेयजल संकट से निपटने का रहवासियों ने ढूंढ़ा समाधान

डबरा/बिलौआ. ब्लॉक की ग्राम पंचायत चिरपुरा में बंजारा परिवार पेयजल के लिए परेशान थे। ग्राम पंचायत के बोर का जलस्तर घट जाने से क्षेत्र में पानी नहीं पहुंच रहा था। इन परिवारों ने कई बार पंचायत सचिव समेत पीएचई में शिकायत की, लेकिन सुनवाई नहीं हुई तो गांव के बाहर खाली पड़े स्कूल भवन के हैंडपंप में इन परिवारों ने स्वयं चंदा एकत्रित कर मोटर डलवाई और एक किमी तक पानी की लाइन बस्ती तक ले गए। इन परिवारों को अब पेयजल मिलने लगा है।
ग्राम पंचायत चिरपुरा में करीब 200 से ज्यादा बंजारों की आबादी पेयजल के लिए लंबे समय से परेशान थी। पंचायत में 2 बोर में जलस्तर घट जाने से इनकी बस्ती में पानी नहीं पहुंच रहा था जिससे पेयजल समस्या गहरा गई। इन परिवारों को गांव के बंद पड़े प्राइमरी स्कूल के हैंडपंप का सहारा दिखा। 2 सैकड़ा से अधिक ग्रामीणों ने मिलकर बंद पड़े हैंडपंप में पनडुब्बी मोटर डाली और करीब 1 किलोमीटर तक लाइन डालकर बस्ती तक ले गए। चिरपुरा के जिस प्राइमरी स्कूल के हैंडपंप में पनडुब्बी मोटर डाली गई है उस स्कूल की बिल्डिंग गांव में दूसरी जगह बना दी गई है। इस स्थान पर चिरपुरा की खदानों में जब बलास्टिंग होती थी तब उसके पत्थर यहां तक उडक़र आते थे। इसी वजह से इस स्कूल को यहां से हटाकर पीछे बना दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो