script20 स्कूलों में मैपिंग न होने से छात्रवृत्ति रुकी | Scholarship stopped due to lack of mapping in 20 schools | Patrika News

20 स्कूलों में मैपिंग न होने से छात्रवृत्ति रुकी

locationडबराPublished: Mar 29, 2023 05:59:40 pm

नौ हजार छात्र हो रहे परेशान,विभाग अब तक मौन
Scholarship stopped due to lack of mapping in 20 schools, news in hindi, mp news, datia news

20 स्कूलों में मैपिंग न होने से छात्रवृत्ति रुकी

20 स्कूलों में मैपिंग न होने से छात्रवृत्ति रुकी

डबरा. सरकार के तमाम प्रयासों पर उसी की मशीनरी पानी फेर रही है। मेपिंग न होने से 20 स्कूलों के करीब 9 हजार छात्र छात्रवृत्ति के लिए परेशान है। कक्षा नौवी से लेकर 12 वी तक के एक भी छात्र को इस सत्र की छात्रवृत्ति नहीं मिल सकी है। इसकी वजह 9 हजार छात्रों का मेपिंग कार्य लंबित है। 20 निजी स्कूलों की लेटलतीफी भी कारण बनी। यहां बता दे कि विगत दिवस जिला शिक्षा अधिकारी ने मैङ्क्षपग कार्य पूरा किए जाने के लिए तीन दिवस का समय दिया था। बुधवार को तीसरा दिन है। लेकिन अभी तक 9 हजार बच्चों की मेपिंग नहीं हो पाई है।
डबरा ब्लॉक में कक्षा नवमी से लेकर कक्षा 12 वी तक के 61533 छात्रों की एजुकेशन पोर्टल पर मैङ्क्षपग होना है। लेकिन अभी तक 52109 छात्रों की मेपिंग कार्य हो पाया है। जबकि शेष करीब 9 हजार छात्रों का अपडेशन कार्य लंबित बना है। 84 फीसदी मैङ्क्षपग कार्य हुआ है। इस वजह से इस बार छात्रवृत्ति अभी तक एक छात्र को नहीं मिल सकी है। जबकि अप्रैल माह से नया सत्र शुरू हो जाएगा। विगत दिवस डबरा में कन्या उमा विद्यालय में ग्वालियर से आए जिला शिक्षा अधिकारी ने छात्रवृत्ति संबंधी बैठक ली थी। तब यह पता चला कि डबरा में मेपिंग कार्य में लेटलतीफी बनी है।
20 स्कूलों की लेटलतीफी
संकुल केन्द्रों को यह कार्य करना है, लेकिन रूचि नहीं दिखाई गई। इस वजह से निजी 20 स्कूलों ने मैङ्क्षपग कार्य में लापरवाही बरती। उन निजी स्कूलों के प्राचार्यो को जल्द मैङ्क्षपग कार्य पूरा करने के लिए बोला गया है, और तीन दिवस के अंदर कार्य पूरा करने के निर्देश दिए गए। बीईओ व बीआरसीसी से उन विद्यालयों में निरीक्षण करने के लिए कहा गया, जो छात्रवृत्ति कार्य में लापरवाही कर रहे है।
84 फीसदी मेपिंग कार्य अपडेट हो चुका है। 20 स्कूलों द्वारा मेपिंग कार्य में लापरवाही बरती है। इस कारण छात्रवृत्ति अभी तक नहीं मिली है। जिला शिक्षा अधिकारी ने तीन दिवस में कार्य पूरा करने के निर्देश दिए है। बुधवार तक कार्य पूरा नहीं होता है तो संबंधित स्कूल संचालक को नोटिस दिए जाएंगे।
आरबी रजक, बीईओ डबरा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो