scriptलापरवाही: डिजिटल मशीन पर हो रहे साधारण एक्सरे | Simple X-rays being done on digital machine | Patrika News
डबरा

लापरवाही: डिजिटल मशीन पर हो रहे साधारण एक्सरे

सिविल अस्पताल में डिजीटल एक्से नहीं हो रहे है। जबकि करीब डेढ़ पहले अस्पताल को डिजीटल एक्से मशीन की सुविधा मिली थी लेकिन डिजीटल सेटअप बॉक्स नहीं मिलने से आज तक इस सुविधा का अभाव बना है। आज भी डिजीटल एक्स रे मशीन पर साधारण एक्से हो रहे है।

डबराFeb 07, 2021 / 11:33 pm

Vikash Tripathi

लापरवाही: डिजिटल मशीन पर हो रहे साधारण एक्सरे

लापरवाही: डिजिटल मशीन पर हो रहे साधारण एक्सरे

डेढ़ साल पहले तत्कालीन एसडीएम जयति सिंह के प्रयास से पावर ग्रिड ने डिजीटल एक्स रे मशीन की सुविधा सिविल अस्पताल को प्रदान की थी लेकिन सेटअप बॉक्स नहीं उपलब्ध होने के चलते काफी समय तक मशीन बंद रही। हालांकि बाद में मशीन को खोला गया और बिना सेटअप बॉक्स के मशीन को शुरू किया गया। महत्वपूर्ण बात यह है कि स्वास्थ्य विभाग सेटअप बॉक्स नहीं खरीद पा रहा है जिस कारण क्षेत्रवासियों को डिजीटल एक्स रे के लिए बाहर यानि निजी लैब पर जाना पड़ता है। डॉक्टर भी डिजीटल एक्स रे की रिपोर्ट को मान्य करते है। जिस कारण कई बार मरीजों को बाहर जाकर एक्स- रे कराना पड़ता है। इस ओर विभाग का ध्यान नहीं है।
नाम डिजीटल, फिल्म पर हो रहा काम – डिजीटल मशीन पर एक्स रे तो किए जा रहे है लेकिन डिजीटल सेटअप बॉक्स नहीं होने से आज भी कर्मचारी फिल्म पर एक्स- रे कर रहे है और डार्क रूम में पानी से फिल्म को धो कर डवलप कर रहे है।
पांच लाख रुपए का सेटअप बॉक्स आ रहा है इस संबंध में वरिष्ठों को जानकारी है लेकिन अभी तक सेटअप बॉक्स उपलब्ध नहीं हो पाया है इस वजह से डिजीटल एक्स रे नहीं हो पा रहे हेै। रोगी कल्याण समिति के पास भी बजट इतना नहीं है।
डॉ. एसके सोलंकी, बीएमओ सिविल अस्पताल डबरा

Home / Dabra / लापरवाही: डिजिटल मशीन पर हो रहे साधारण एक्सरे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो