पंचायत भवन में क्यों रह रहा ये दलित परिवार

पंचायत भवन में क्यों रह रहा ये दलित परिवार

monu sahu | Publish: Jun, 15 2018 12:08:15 AM (IST) Dabra, Madhya Pradesh, India

तीन माह पूर्व मड़ैया में आग लगने से उसका गृहस्थी का सामान जल गया था

डबरा. भितरवार ब्लॉक की गधोटा पंचायत में तीन माह पूर्व एक परिवार को आग ने पूरी तरह बर्बाद कर दिया। पूरा का पूरा परिवार मडैय़ा जलने के बाद सड़क पर आ गया। दलित परिवार की आग से मडैय़ा समेत गृहस्थी का सारा सामान जलकर राख हो गया था। इस परिवार को तीन माह बाद भी अब तक सरकारी मदद नहीं मिल सकी है। यह परिवार ग्राम पंचायत की कृपा से पंचायत भवन में रह रहा है। जब कभी पंचायत भवन में कोई कार्यक्रम होता है तो यह परिवार इस भीषण गर्मी में या तो पेड़ के नीचे समय गुजारता है या फिर गांव में घूमकर या इधर-उधर बैठकर।

ग्राम पंचायत गधोटा में कप्तान सिंह जाटव मड़ैया बनाकर अपने परिवार के साथ निवास कर रहा था। परिवार में उसके अलावा पत्नी व चार बच्चे हैं। 17 मार्च को अचानक मड़ैया में आग लग गई थी जिसमें कप्तान सिंह की मड़ैया समेत गृहस्थी का सारा सामान जलकर राख हो गया था। परिवार जो कपड़े पहने हुए थे बस वे ही बचे थे। ग्रामीणों ने तब कप्तान सिंह मदद की। इसके बाद राजस्व विभाग की टीम सर्वे करने पहुंची और सारा हाल जानकर चली गई। कप्तान सिंह के सिर पर छत न होने पर सवाल उठा कि वह रहेगा कहां। ऐसी स्थिति में ग्राम पंचायत की सरपंच ने उसे पंचायत भवन में आसरा दिया। कप्तान सिंह तब से लेकर अब तक पंचायत भवन में ही परिवार समेत निवास कर रहा है।
पंचायत भवन में स्थिति यह है कि जब भी कभी पंचायत का कोई कार्यक्रम, ग्राम सभा या बैठक आयोजित होती है तो कप्तान सिंह का परिवार या तो पेड़ के नीचे समय गुजरता है या फिर गांव में इधर-उधर बैठकर या फिर घूमकर। तीन महीने से कप्तान सिंह सरकारी इमदाद की वाट जोह रहा है लेकिन अब तक उसका इंतजार खत्म नहीं हुआ है।

कप्तान सिंह की मड़ैया में आग लगने के बाद पटवारी ने मौके पर पंचनामा बनाया था। उसे प्रधानमंत्री आवास दिलाने के लिए प्रस्ताव बनाकर जिला पंचायत भेज दिया गया है। वहां से स्वीकृति मिलने के बाद आवास की व्यवस्था कर दी जाएगी। फिलहाल उसके परिवार को पंचायत भवन में रहने की अनुमति दे रखी है।
बालादेवी, सरपंच ग्राम पंचायत गधोटा

 

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned