scriptकसानों ने ली राहत, ककेटो से छोड़ा पानी | The farmers took relief, release water from kaketo dam | Patrika News

कसानों ने ली राहत, ककेटो से छोड़ा पानी

locationडबराPublished: Feb 05, 2021 12:36:24 am

Submitted by:

Vikash Tripathi

खेतों में खड़ी गेंहू की फसल को दूसरे पानी की दरकार है और इसको लेकर कई बार किसान जल संसाधन विभाग से पानी दिए जाने की मांग कर रहे थे। जिसके चलते मोहना क्षेत्र के किसानों के लिए ककेटो से दूसरी बार ककेटो बांध से नहर में पानी दिए जाने की मंजूरी मिल गई है। जिससे किसानों ने राहत की सांस ली है हालांकि जल संसाधन विभाग ने तीसरी बार पानी छोडऩे के लिए हाथ खड़े कर दिए हैं। इधर, हरसी बांध से भी नहरों में दूसरी बार दिया जा रहा पानी भी कम छोड़ा जाने लगा है।
 

कसानों ने ली राहत, ककेटो से छोड़ा पानी

कसानों ने ली राहत, ककेटो से छोड़ा पानी

मोहना भितरवार क्षेत्र के करीब 50 गांव की गेहूं की फसल खराब होने की कगार पर आई गई थी और किसान कई दिनों से पानी दिए जाने की मांग कर रहे थे। जिसके चलते गुरुवार को ककेटो बांध से नहर में पानी छोड़े जाने की कलेक्टर ने मंजूरी दे दी है। दोपहर 3 बजे से नहर में पानी छोड़ दिया गया है। करीब 100 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। जल संसाधन विभाग के मुताबिक 100 एमसीएफटी 10 दिन में पानी छोड़ा जाना है। करीब 26 सौ हैक्टेयर में खड़ी गेंहू की फसल के लिए दूसरी बार पानी छोड़ा जाएगा। लेकिन तीसरी बार पानी छोड़े जाने को लेकर जल संसाधन विभाग ने हाथ खड़े कर दिए है। ऐसे में किसानों की परेशानी बनी है दरअसल दूसरी बार पानी मिलने से उनकी फसल को जान तो मिल जाएगी लेकिन फसल पूरी होने के लिए तीसरी बार पानी आवश्यक है। ऐसे में तीसरी बार पानी के लिए किसानों को फिर परेशान होना पड़ेगा।
ज्ञापन देने के बाद दी मंजूरी
किसानों की तरफ से भाजपा नेता गुरुवार को कलेक्टर से मिले और इस संबंध में कलेक्टर कोशलेन्द्र विक्रमङ्क्षसह को ज्ञापन दिया। जिसमें मोहना क्षेत्र के किसानों की आवाज उठाई, बताया कि फसल को पानी नहीं मिला तो उनकी फसल खराब हो जाएगी। जिसे लेकर दूसरी बार पानी छोड़ा जाए। कलेक्टर ने जल संसाधन अधिकारी से चर्चा कर पानी छोड़े जाने की घोषणा की।
यहां आ सकती है समस्या
दरअसल अपर ककेटों से पानी ककेटो में आता है और ककेटो से पानी तिघरा में पहुंचता है। जहां से ग्वालियर शहर की पेयजल सप्लाई होती है इसे देखते हुए 10 दिन के लिए ही पानी छोड़े जाने की घोषणा की है। ज्यादा छोड़े जाने से शहर की पेयजल सप्लाई में समस्या आ सकती है।
हरसी से 1000 क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा
डबरा भितरवार क्षेत्र के किसानों के लिए हरसी बांध से दूसरी बार के लिए नहरों में 1000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है हालांकि इससे पहले 1080 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा था। हरसी बांध से भी पानी कम छोड़ा जाने लगा है लेकिन हरसी प्रभारी के मुताबिक हरसी में पर्याप्त पानी होने के चलते डबरा क्षेत्र के किसानों को तीसरी बार सिंचाई के लिए पानी दिया जा सकता है।
मोहना क्षेत्र के करीब 8 गांवों में गेहूं की फसल में पानी दिए जाने को लेकर बेहद मांग की जा रही थी। कलेक्टर के आदेश पर ककेटो बांध से नहर में पानी छोड़ा गया है 10 दिन में 100 एमसीएफटी पानी दिया जाएगा। लेकिन ककेटो बांध से तिघरा को पानी जाता है इस कारण तीसरी बार किसी भी परिस्थिति में पानी नहीं दिया जा सकता है। इस संबंध में कलेक्टर को अवगत कराया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो