script

घर के आगे रात भर पड़ी रही हाईटेंशन लाइन

locationडबराPublished: Sep 11, 2019 06:59:00 pm

वोल्टेज बढऩे से एक दर्जन घरों के विद्युत उपकरण फुंके
 

The high-tension line was lying in front of the house overnight, news in hindi, mp news, dabra news

घर के आगे रात भर पड़ी रही हाईटेंशन लाइन

डबरा. भितरवार में सोमवार की रात वार्ड क्रमांक 4 में 11 केवी हाइटेंशन लाइन का तार टूटकर लोगों के घरों के सामने आकर गिरा और घरों में करंट दौड़ गया, जिसके चलते लोग भयभीत हो गए। रात को ही तार टूटने की सूचना लोगों ने बिजली कंपनी को दे दी, लेकिन जब तक बिजली बंद की गई लोगों के घरों में विद्युत उपकरण हाई वोल्टेज के चलते फुंक गए। इससे रहवासियों में आक्रोश गहरा गया। उनका कहना था कि बिजली कंपनी को लगातार सूचित किए जाने के बाद भी वह हाईटेंशन लाइन के तारों को ठीक से नहीं लगा रही है। इसकी वजह से अक्सर हादसे हो रहे हैं। आए दिन समस्या खड़ी हो रही है।
बिजलीघर पहुंचे तब बंद ही लाइट
जानकारी के अनुसार सोमवार रात वार्ड क्रमांक 4 में अचानक 11 केवी हाइटेंशन लाइन का तार टूटकर गिर पड़ा जिससे घरों में करंट दौड़ गया। क्षेत्र के लोगों ने बिजली कंपनी को सूचना दी, लेकिन किसी ने भी घटना को गंभीरता ने नहीं लिया। बाद में कुछ लोग बिजलीघर पहुंचे और ड्यूटी पर मौजूद कर्मचारियों को घटना की जानकारी दी। तब कहीं जाकर बिजली बंद हो सकी।
अचानक बढ़ गया वोल्टेज
अगर समय रहते बिजली बंद नहीं कराई जाती तो गंभीर हादसा हो सकता था। हाईटेंशन तार टूटने से अचानक वोल्टेज बढ़ गया और एक दर्जनघरों में इनवर्टर, कूलर, पंखा व टीवी सहित अन्य इलेक्ट्रिक का सामान फुंक गया। 11 केवी का तार टूटने से क्षेत्र के लोगों का काफी नुकसान हुआ है। जिसके चलते पीडि़तों ने हाईवोल्टेज से फुंके उपकरणों की क्षति का आकलन कराकर मुआवजा दिलाने की मांग की है।
सिंचाई के चलते लोड बढ़ा
लोड के कारण 11 केवी हाईटेंशन लाइन का तार टूट गया है, जिसे सुधरवा दिया गया है। इन दिनों सिंचाई के चलते लाइन पर लोड बढ़ गया है और आए दिन समस्या खड़ी हो रही है।
पीयूष दलोदरे,
प्रबंधक बिजली कंपनी

ट्रेंडिंग वीडियो