scriptचीनोर के बस स्टैंड पर बना ये हाट बाजार अपशकुनी तो नहीं | This market made on the bus stand of is unhappy. | Patrika News

चीनोर के बस स्टैंड पर बना ये हाट बाजार अपशकुनी तो नहीं

locationडबराPublished: May 21, 2018 06:20:28 pm

Submitted by:

monu sahu

हाट बाजार में 50 लाख से बनी दुकानें, उद्घाटन के बाद कोई लेने तक नहीं आया

This market made on the bus stand of is unhappy, news in hindi, mp news, dabra news

चीनोर के बस स्टैंड पर बना ये हाट बाजार अपशकुनी तो नहीं

डबरा. चीनोर नगर के बस स्टैंड पर एक साल पूर्व 50 लाख की लागत से बनवाए गए हाट बाजार का छह माह पूर्व केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर द्वारा उद्घाटन किया जा चुका है लेकिन इसके बाद भी अब तक इसका संचालन नहीं हो पाया है। हाट बाजार में बनी दुकानें अभी भी सूनी हैं। हाट बाजार कब शुरू होगा इस बारे में किसी को कोईजानकारी तक नहीं है।
स्थानीय बस स्टैंड पर जिला पंचायत ने मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना के तहत लाखों रुपए खर्च कर हाट बाजार बनवाया था। इसमें 8 दुकानें, एक गोदाम, कार्यालय, दो चबूतरे जिन पर टीनशेड समेत टायलेट और पानी का प्रबंध किया गया था। इसका निर्माण को एक साल हो चुके हैं लेकिन इसे अभी तक प्रारंभ नहीं किया गया है। इसका उद्घाटन भी हो चुका है लेकिन अभी तक इसे ग्राम पंचायत के हैण्डओवर नहीं किया गया है। हाट बाजार का उपयोग न होने से यह समाजकंटकों का अड्डा बना हुआ है। इस हाट बाजार का उपोयग कभी कभा किसी सरकारी कार्यक्रम के लिए किया जाता है तभी इसकी साफ-सफाईकी जाती है। इसके उपयोग के बाद वहां गंदगी छोड़ दी जाती है।
हाट बाजार की देखरेख व चौकीदारी के लिए कोई भी कर्मचारी न होने से यह लावारिस हाल में हैं। अगर इसका संचालन हीं हुआ और ऐसे ही हालात रहे तो जल्द यह बिना उपयोग के खंडहर में तब्दील हो सकता है। हाल बाजार बनाने के पीछे उद्देश्य यह था कि नगर की रोडों पर लगने वाले चाट के ठेले, सब्जी के ठेले व फुटपाथी दुकानदार नगर में इधर-उधर अव्यवस्थित तरीके से लगते हैं उन्हें एक ही स्थान पर स्थापित किया जाना था ताकि अव्यवस्था से बच सकें और नगर समेत ग्रामीणों को एक ही स्थान पर जरूरत का सामान मिल सके।
हाट बाजार की दुकानों की नीलामी जिला पंचायत द्वारा की जाना है। जब तक दुकानें आवंटित नहीं होंगी तब तक हाट बाजार शुरू नहीं हो सकता। इस संबंध में जिला पंचायत को ग्राम पंचायत द्वारा 20 दिन पूर्व पत्र लिखा जा चुका है लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुईहै।
भारत सिंह कुशवाह, सरपंच ग्राम पंचायत चीनोर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो