scriptनपा में 18 गांव शामिल होने से बढ़ा जलसंकट | Waterfall increased due to the inclusion of 18 villages in NAPA | Patrika News
डबरा

नपा में 18 गांव शामिल होने से बढ़ा जलसंकट

जरूरत 150 लाख लीटर पानी की, आपूर्ति हो रही 80 लाख लीटर
 

डबराJun 12, 2020 / 11:03 pm

rishi jaiswal

नपा में 18 गांव शामिल होने से बढ़ा जलसंकट

नपा में 18 गांव शामिल होने से बढ़ा जलसंकट

डबरा. शहर की पेयजल सप्लाई की आपूर्ति वर्तमान में आबादी की तुलना में कम हो रही है। इसके पीछे परिसीमन के दौरान ग्रामीण क्षेत्र के 18 गांवों का नगर पालिका में शामिल होना और आबादी का बढऩा है। ऐसे में उन ग्रामीण क्षेत्रों में नल की सुविधा नहीं होने से वहां जल संकट बना है। अनुमान के मुताबिक वर्तमान में शहर में 80 लाख लीटर पानी की रोज आपूर्ति की जा रही है जबकि नगर पालिका के मुताबिक आबादी की तुलना में डेढ़ सौ लाख लीटर पानी की जरुरत होना बताया गया है। दरअसल 80 लाख लीटर की सप्लाई तब से हो रही है जब शहर की आबादी 65 हजार थी और परिसीमन के बाद नगर पालिका की आबादी करीब 1.30 लाख हो गई है। हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों में नल की सुविधा प्रदान करने ओैर बेहतर पेयजल सप्लाई की व्यवस्था किए जाने को लेकर अमृत सिटी योजना से पेयजल प्रोजेक्ट पास है। लॉकडाउन की वजह से प्रोजेक्ट का काम बंद है। 46 करोड़ की लागत से यह काम होना है। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने पर शहर की पेयजल सप्लाई की समस्या का निदान हो जाएगा और सभी को जरुरत के मान से पानी मिल सकेगा। इस योजना के तहत आठ ओवर हैड टैंक बनाए जाना है जिससे शहर में 12 ओवरहैड टैक हो जाएंगे और पानी स्टोरेज की क्षमता भी बढ़ जाएगी। वर्तमान में चार पानी की टंकिंयों से पानी की सप्लाई हो रही है। ऐसे में कई जो इलाके टेल पोर्शन में है वहां पानी नहीं पहुंच पा रहा है। गर्मियों में परेशानी और बढ़ गई है।
परिवहन ठेका नहीं
बुजुर्ग रोड क्षेत्र समेत कई इलाकों में पर्याप्त पानी नहीं पहुंच रहा है। ऐसे में वहां के लोग पानी समस्या से जूझ रहे है। इधर, परिवहन ठेका नहीं होने की वजह से जल संकट और बढ़ गया है। जहां पानी के टैंकर नहीं पहुंच पा रहे है वहां के लोगों को दूर दराज से पानी लाना पड़ रहा है। हालांकिे ठेका स्वीकृति के लिए फाइल नगरीय निकाय प्रशासन के पास करीब 20 दिन से मार्गदर्शन के इंतजार में रखी है।
पेयजल आपूर्ति की बढ़ जाएगी क्षमता
योजना पूरी होने पर शहर की पेयजल क्षमता 80 लाख लीटर से बढक़र 250 लाख लीटर प्रतिदिन हो जाएगी। इससे पेयजल संकट की समस्या दूर होगी। वर्तमान में नगर पालिका की आबादी करीब 1.30 लाख है और प्रति व्यक्ति 135 लीटर के मान से तुलना की जाए तो करीब 150 लाख लीटर पानी की जरुरत है।
शहर में 135 तो ग्रामीण में 70 लीटर प्रतिव्यक्ति की आवश्यकता
प्रोजेक्ट पूरा होने पर करीब 250 लाख लीटर पानी की आपूर्ति हो सकेगी। एक अनुमान के मुताबिक शहर में प्रति व्यक्ति को प्रतिदिन 135 लीटर पानी की जरुरत पड़ती है जबकि ग्रामीण क्षेत्र में एक व्यक्ति को प्रतिदिन 70 लीटर की आवश्यकता होती है।
कथन
अमृत सिटी योजना के पेयजल प्रोजेक्ट के तहत ग्रामीण क्षेत्रों को कवर किया जा रहा है। जल्द ही लोगों को राहत मिलेगी।
धर्मेंद्र भदौरिया, उपयंत्री, नगर पालिका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो