scriptक्रिकेट सट्टा के मामले में एक भी गिरफ्तारी नहीं | 156 arrested in 15 days | Patrika News

क्रिकेट सट्टा के मामले में एक भी गिरफ्तारी नहीं

locationदमोहPublished: Jul 16, 2019 10:26:50 pm

Submitted by:

Rajesh Kumar Pandey

15 दिन में पुलिस की गिरफ्त में आए 156

156 arrested in 15 days

156 arrested in 15 days

दमोह. जिले के थानों में 1 जुलाई से 16 जुलाई तक पिछले 15 दिनों में अवैध शराब, जुआ व अन्य प्रकरणों के मामलों में करीब 156 गिरफ्तारियां हुई हैं। जिनमें आबकारी एक्ट के तहत 41 को गिरफ्तार किया गया है, वहीं जुआ व सट्टा के तहत 21 गिरफ्तारियां की गई हैं। अन्य प्रकरणों में 94 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है।
गौरतलब है कि वल्र्डकप का मैच चल रहा था, जिसमें दमोह क्रिकेट सट्टा का बढ़ा गढ़ बना हुआ है। इस दौरान यश-नॉट के माध्यम से लाखों के जीत हार के दाव लगते रहे हैं। खुलेआम बस स्टैंड, पुराना थाना, कोतवाली चौराहा जबलपुर नाका, बड़ी देवी, तीन गुल्ली, स्टेशन चौराहा, विंदन चौराहा, हॉक गंज बरंडा, अस्पताल चौराहा, बैंक चौराहा, किल्लाई नाका के पाइंटों पर लाखों रुपए स्कूटी सवार इधर से उधर करते रहे। क्रिकेट सटोरिया भी सीएसपी कार्यालय के ईद-गिर्द मंडराते रहे, लेकिन पुलिस की आंखों से ओझल बने रहे, जिससे एक भी सट्टा का प्रकरण नहीं बना है। हालांकि 20-20 सीरिज में पुलिस के हत्थे कुछ क्रिकेट सटोरिए चढ़े थे, लेकिन बड़े सटोरियों तक पुलिस के हाथ नहीं पहुंच पाए हैं।
सामान्य सट्टा का बड़ा कारोबार
दमोह शहर व जिले में सामान्य सट्टा का भी बड़ा कारोबार बताया जाता है। इस मामले में भी पुलिस के हत्थे केवल 200 से 500 रुपए के बीच नकदी व एक दो सट्टा पर्चियां ही हाथ लगती हैं। पुलिस इन छोटे बुकी के जरिए बड़े सटोरियों तक नहीं पहुंच पाती है। दमोह में इंद्रा कॉलोनी, असाटी वार्ड, घंटाघर, राय चौराहा, तीन गुल्ली, गार्ड लाइन, गल्ला मंडी, कुरैश मंडी, धरमपुरा, बस स्टैंड, विवेकानंद कॉलोनी, अस्पताल चौराहा, चरहाई बाजार से सट्टा संचालित किया जा रहा है। सामान्य सट्टा में ओपन व क्लोज की चर्चाएं, पुलिस महकमें के कर्मचारियों के बीच भी सुनाई देती हैं और नंबर आदान प्रदान किए जाते हैं कि आज यह लगा लो। सामान्य सट्टा की मूल जड़ों की जानकारी पुलिस के आरक्षक से लेकर नगर सैनिकों तक को पता हैं, लेकिन पुलिस द्वारा बड़ी कार्रवाई नहीं की जा रही है।
जुआ फड़ भी संचालित
दमोह शहर सहित जिले के थाना क्षेत्रों में नामी गिरामी जुआरियों के जुआ फड़ भी संचालित होने लगे हैं। शहरी क्षेत्र के अधिकांश जुआ फड़ देहात थाना क्षेत्र के ग्रामीण हिस्सों में संचालित हो रहे हैं। वहीं शहरी क्षेत्र के जुआ फड़ केवल रात्रि में चल रहे हैं, जो अपना अड्डा बदलते रहते हैं, शहर के कुछ ऐसे जुआ फड़ हैं, जहां पुलिस ने आज तक निगाह डालना भी मुनासिब नहीं समझा है। पिछले 15 दिनों में कोतवाली पुलिस ने केवल दो जुआरी पकड़े हैं, गैसाबाद पुलिस ने 4, मगरोन, थाना पुलिस ने 9, हटा पुलिस ने 5 व हिंडोरिया पुलिस ने 2 जुआडिय़ों पर ही कार्रवाई की है।
पॉक्सो व हरिजन अत्याचार के तहत गिरफ्तार
दमोह जिले के थानों में बालकों के संरक्षण अधिनियम पॉक्सो एक्ट व हरिजन अत्याचार के तहत सामने आए मामलों में पिछले 15 दिन में 9 को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। दहेज प्रतिशेष अधिनियम के तहत 7 को गिरफ्तार किया गया है। वहीं परीक्षा अधिनियम के तहत तेंदूखेड़ा थाने में तीन विद्यार्थियों को गिरफ्तार किया गया है।
आबकारी के तहत छोटी कार्रवाई
जिले के लाइसेंसी ठेकेदार द्वारा ही अवैध शराब की बिक्री व्यापक पैमान पर कराई जा रही है। एक गांव में तीन से चार स्थानों पर अवैध शराब बिक्री हो रही है। शहरी क्षेत्र व देहात थाना क्षेत्र में लाइसेंसी शराब दुकानों से ही शराब की पेटियां सुबह से शाम तक निकलती रहती हैं। बाइकों व स्कूटी के माध्यम से ढोई जाने वाली इस अवैध शराब पर बड़ी कार्रवाई न करते हुए छुटपुट कार्रवाई जारी हैं। अवैध शराब पकड़े जाने के मामले में गद्दीदारों के खिलाफ एफआइआर नही की जाती जाती है, केवल एक मामले में पिछले 15 दिन में एक गद्दीदार के खिलाफ एफआइआर दर्ज की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो