परिवहन ठेकेदार की लापरवाही से 80 हजार क्विंटल चना भीगा

कलेक्टर के आदेश की भी परवाह नहीं की ठेकेदार ने

By: Rajesh Kumar Pandey

Published: 24 May 2018, 11:26 AM IST

दमोह/ बटियागढ़. कृषि उपज मंडी बटियागढ़ व खेल ग्राउंड में रखी करीब 80 हजार चना की बोरियां बुधवार शाम 4.३० बजे 20 मिनट की बारिश में भीग गई हैं, जिससे परिवहन ठेकेदार की लापरवाही से नाफेड को बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। बटियागढ़ में आसमान में बादल छाए हुए हैं यदि फिर तेज बारिश हुई तो पूरा चना सड़ जाएगा।


नवागत कलेक्टर डॉ. विजय कुमार जे ने मंगलवार की सुबह 9 बजे बटियागढ़ कृषि उपज मंडी का दौरा किया था। जिन्होंने परिवहन ठेकेदार कैलाश छिरौल्या को आदेश दिए थे कि प्रतिदिन सात ट्रक माल का उठाव किया जाए, यह प्रक्रिया मंगलवार से शुरू होना थी। परिवहन ठेकेदार द्वारा कलेक्टर के इस आदेश की अनुसनी व अवहेलना करते हुए मंगलवार को दो वाहन भेजे इस के बाद बुधवार को भी दो ट्रक ही भेजे गए थे।


बताया जाता है कि कृषि उपज मंडी बटियागढ़ में प्रतिदिन 15 हजार क्विटंल उपज की आवक हो रही है, जबकि परिवहन ठेकेदार महज एक हजार क्विंटल का परिवहन एक दिन में करा रहा है। जिससे कृषि उपज मंडी में एक बोरी रखने के लिए भी जगह नहीं बची है। किसान स्वयं के हम्माल लगाकर बाउंड्री के पार बोरियां बड़ी मशक्त से ले जा रहे हैं। इसके अलावा खेल ग्राउंड पर भी अस्थाई व्यवस्था की गई है और वहां भी बोरियां रखी हुई हैं।


बुधवार की शाम 4 बजे से तेज हवाओं के साथ आसमान में बादल छाने लगे थे। कुछ देर तेज गडग़ड़ाहट होने के बाद 4.३० से 4.५0 तक करीब 20 मिनट की तेज बारिश हुई। इस बारिश ने मंडी व खेल ग्राउंड में रखी करीब 80 हजार बोरियों को को भिगा दिया। गौरतलब है कि दलहनी फसलों में चना, मसूर व सरसों काफी नाजुक फसल मानी जाती है, जिसमें जरा सा पानी पडऩे से नमीं इसके अंदर चली जाती है और पलक झपकते ही चना फूल जाता है। बटियागढ़ मंडी में मौजूद किसानों का कहना था कि परिसर में रखे पूरे चने की बोरियां गीली होने से नाफेड को बड़ा नुकसान होने वाला है।

 

नीचे जमीन में दबी बोरियों का अनाज सड़ जाएगा।
बुधवार को जब बारिश हो रही थी, उसी दौरान मंडी परिसर में करीब 60 ट्रैक्टर-ट्रालियां अपना अनाज तुलवाने के इंतजार में खड़ी थीं। हालांकि किसान ट्रैक्टर ट्रॉलियों को बरसाती से ढंके हुए थे। जिससे उनका चना भीगने से बच गया।

Rajesh Kumar Pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned