scriptदमोह में बसों के लिए बनाया गया नया रोडमेप, यहां देखें | A new roadmap has been made for buses in Damoh, see here | Patrika News
दमोह

दमोह में बसों के लिए बनाया गया नया रोडमेप, यहां देखें

दमोह में बसों के लिए बनाया गया नया रोडमेप, यहां देखें नए रोडमेप में ऐसी अनदेखी कि व्यवस्था बनने लगी अव्यवस्था

दमोहJun 29, 2024 / 08:02 pm

Samved Jain

Damoh Bus Root

Damoh Bus Root

दमोह. शहर की यातायात व्यवस्था को सुचारू करने सड़क सुरक्षा समिति ने दो महीने पहले शुरू किए नए रोडमेप से शहर के लोगों से भले ही राहत ली हो और इससे कुछ हद तक समस्याएं कम हुई हों, लेकिन इसके बाद व्यवस्थाओं में हुई अनदेखी फिर से अव्यवस्था में बदलती जा रही है। सबसे ज्यादा परेशानी बस स्टैंड चौराहा और किल्लाई नाका रोड पर हो रही हैं। जहां बस चालकों की मनमानी के कारण ये अव्यवस्था फेल रही रही है।
दरअसल, नए रोडमेप के अनुसार अब बस स्टैंड से निकलने वाली सभी बस स्टैंड चौराहा से होते हुए किल्लाई नाका पहुंचती है। इसके बाद अलग-अलग रास्तों में डाइवर्ट होती है। इस व्यवस्था से सबसे ज्यादा बस स्टैंड चौराहा पर लोड बढ़ गया है। जिससे यहां एक्सीडेंट की घटनाएं सामने आ रही हैं। वहीं बस स्टैंड चौराहा से किल्लाई नाका तक दोनों तरफ से रोजाना 200 से अधिक बसों का आवागमन हो रहा है, जिससे यह रूट भी व्यस्त हो गया है। ऐसे में इस रूट से निकलने वाले वाहनों को दिन से लेकर शाम तक कई बार बसों के पीछे जाम में फंसना पड़ रहा है।

बस चालकों की मनमानी बन रही जाम का कारण

प्रशासन द्वारा तय किए गए नए रोडमेप में यह स्पष्ट उल्लेख किया था कि बसों को बस स्टैंड से निकलने के बाद कहीं नहीं रोकना है, लेकिन बस स्टैंड से बस निकलने के बाद किल्लाई नाका तक पहुंचने में 10 से 15 मिनट का समय ले रही है। इस दौरान बस स्टैंड चौराहा से लेकर किल्लाई नाका तक के 1 किमी से कम मार्ग पर पांच से अधिक जगह पर बसों को रोका जा रहा है। जबकि बस की स्पीड भी इस रूट पर नाममात्र ही रखी जा रही है। ऐसे में रेंगती हुई बसों के पीछे लंबा जाम लग जाता है। इस तरह इस मार्ग पर व्यवस्था अब अव्यवस्था में बदलती जा रही हैं।

चार पहिया के लिए एक पट्टी का निर्धारण ही हल

दरअसल, बस स्टैंड चौराहा से किल्लाई नाका तक वन वे मार्ग है। जिस पर दोनों तरफ टू लेन सड़क हैं। अभी बसें सड़क पर कहीं से भी जा रही हैं। ऐसे में अव्यवस्था हो रही है। प्रशासन को चाहिए कि सड़क के बाहरी हिस्से वाली पट्टी को बसों और चारपहिया वाहनों के लिए निर्धारित किया जा सकता है। इस काम के होने से डिवाइडर तरफ वाली पट्टी से छोटे वाहनों, ऑटो, बाइक आदि का सुचारू आवागमन जारी रह सकता है। जबकि दूसरे तरफ चारपहिया वाहन निकलने से सड़क किनारे होने वाली पार्किंग, अतिक्रमण भी बंद हो जाएंगे। इससे व्यवस्था सुचारू संचालित होने लगेगी। वहीं आगामी समय में सड़क का चौड़ीकरण भी यहां संभव है।

हटा नाका बस स्टैंड पर भी नहीं की गई कोई व्यवस्थाएं

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में कलेक्टर ने निर्णय लिया था कि नए रोडमेप के साथ-साथ हटा नाका पर बन चुके क्षेत्रीय बस स्टैंड को भी हम शुरू करा रहे हैं। इसके लिए नगरपालिका सीएमओ को बस स्टैंड हटा नाका पर जरूरी व्यवस्थाएं कराने के निर्देश दिए थे, लेकिन दो महीने बीतने के बाद भी यहां अब तक किसी तरह की व्यवस्थाएं नहीं की गई हैं। ऐसे में अब तक यहां कोई खास व्यवसथा नहीं हो सकी है। ऐसी स्थिति में हटा नाका से भी मौजूदा स्थिति में बस स्टैंड का संचालन संभव नजर नहीं आता है।

रोडमेप सफल, व्यवस्थाएं बनाना जरूरी

प्रशासन द्वारा बनाया गया नया रोडमेप सफल रूप से संचालित हो रही है। थोड़ी अव्यवस्थओं को सुधार करने और हटा नाका बस स्टैंड शुरू होने से यह रोडमेप पूरी तरह सफल हो जाएगा। बता दें कि नए रोडमैप बनने से शहर के मुख्य बाजार, घनी बस्ती से निकलने वाली बसें बंद हो गई हैं। सड़कों किनारे फैली दुकानें, अतिक्रमण हटाए जा चुके हैं। किल्लाई नाका, तीन गुल्ली, बस स्टैंड और पावर ग्रिड पर पॉइंट नजर आने लगे है। सड़क किनारे खड़े होने वाले लोडिंग वाहनों के लिए नई व्यवस्था बना दी गई हैं।
वर्जन

रोडमेप का ट्राइल पूरा हो चुका है। अब इसी संबंध में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक होना है। जो भी अव्यवस्थाएं सामने आ रही हैं और सुझाव आ रहे है, उस पर चर्चा बैठक में होना है। जल्द ही व्यवस्थाओं में सुधार होगा।
दलवीर सिंह मार्कों, यातायात प्रभारी दमोह

Hindi News/ Damoh / दमोह में बसों के लिए बनाया गया नया रोडमेप, यहां देखें

ट्रेंडिंग वीडियो