तीसरी रेल लाइन के बाद होगा छोटे स्टेशनों का कायाकल्प

सलैया में शेड व फुटब्रिज का कार्य जारी

By: Rajesh Kumar Pandey

Published: 13 Jul 2019, 07:07 AM IST

दमोह/घटेरा. कटनी बीना रेल सेक्शन मे अप व डाउन रेल लाइन के बाद अब तीसरी रेल लाइन के बिछाने का कार्य जारी हैं। वहीं अन्य स्टेशनों पर भी तीसरी रेल लाइन का शुरू हो जाएग। जिसके बाद छोटे स्टेशनों के यात्रियों के लिए यात्री सुविधाएं बढ़ जाएंगी।
बीना से सागर तक और कटनी से गोला पट्टी स्टेशन तक तीसरी लाइन बिछाने का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। वहीं मकरोनिया से गोलापट्टी तक तीसरी रेल लाइन बिछाने के लिए टेंडर प्रकिया होना शेष है। जिसकी प्रकिया जल्द ही पूर्ण होने की जानकारी दी जा रही हे।
देखा जाए तो छोटे स्टेशन बकलेटा, सलैया, सगौनी, घटेरा, करैया भदौली, असलाना, ऐसे कई रेल्वे स्टेशनों से यात्रा करने वाले यात्रियों को एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर आने के लिए जान जोखिम मे डालकर रेल पटरी पार करना मजबूरी बनी हुई है। जिससे रेल पटरिया पार करते समय यात्रियों के साथ कई हादसे हो चुके हैं।सबसे अधिक परेशानी यात्रियों को उस वक्त उठानी पड़ती है, जब मालगाड़ी खड़ी होती है और उसके नीचे से निकलने के दौरान यात्री मालगाडिय़ों के पुर्जों से घायल हो जाते है। स्टेशनों के प्लेटफार्मो पर फुट ओवरब्रिज का बनना सबसे अधिक जरूरी हो गया है। वही प्लेट फार्मों की ऊंचाई कम होने से यात्री पैंसेजर ट्रेनों मे चढऩे उतरने के दौरान चोटिल हो जाते हैं। इसी तरह प्लेट फार्मों पर शेड की व्यवस्था नही होने से बारिश में यात्रियों को भीगना पड़ता है, तो गर्र्मियों के मौसम मे चिलचिलाती धूप में बैठकर व खड़े होकर ट्रेनों के आने का इंतजार करना पड़ता है। बड़े स्टेशनों पर तो मोबाइल नेटवर्क के वाइफाइ की सुविधा तो उपलब्ध करा दी गई है, लेकिन छोटेे स्टेशनों पर वाइफाइ की सुविधा तीसरी लाइन के बिछने के बाद ही मिलने की उम्मीद नजर आ रही है।
कटनी दमोह रेल सेक्शन के रेल्वे स्टेशन सलैया मे प्लेटफार्म 1 व 2 पर शेड का निर्माण कार्य जारी है, यहां फुट ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य शेड बनने के बाद शुरू हो जाएगा। हालांकि इस छोटे स्टेशन पर करीब 4 माह से वाइफाइ की सुविधा उपलब्ध हो गई है।
वर्जन
गोला पट्टी से मकरोनिया तक तीसरी रेल लाइन बिछाने की टेंडर प्रकिया नहीं हुई है। उम्मीद है कि तीसरी लाइन विस्तार के बाद छोटे स्टेशनों पर प्लेटफार्म की ऊंचाई, शेड की व्यवस्था, पानी व्यवस्था, वाइफाइ की सुविधाएं भी बढ़ जाएंगी।
जेएस मीना, यातायात निरीक्षक, दमोह
वर्जन
सलैया स्टेशन के प्लेटफार्म पर शेड का निर्माण कार्य जारी है, उसके बाद फुटओवर ब्रिज का निर्माण शुरू होना है। करीब 4 माह पूर्व मोबाइल वाइफाइ सुविधा उपलब्ध हो गई है, जिससे यह पहला स्टेशन है, जहां बड़े स्टेशनों की तरह सुविधा उपलब्ध हो गई है।
ऋषभ जैन, स्टेशन मास्टर सलैया

Rajesh Kumar Pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned