scriptवेतन में कटौती को लेकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने रैली निकालकर सौंपा ज्ञापन | Anganwadi workers took out a rally and handed over memorandum | Patrika News

वेतन में कटौती को लेकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने रैली निकालकर सौंपा ज्ञापन

locationदमोहPublished: Jul 22, 2019 08:01:50 pm

Submitted by:

rakesh Palandi

वेतन में कटौती को लेकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने रैली निकालकर सौंपा ज्ञापन जिले भर में हुआ प्रदर्शन

Anganwadi workers took out a rally and handed over memorandum

हटा तहसील मुख्यालय में किया गया प्रदर्शन

दमोह. आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में हुई कटौती को लेकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकओं का विरोध प्रदर्शन सोमवार को भी जारी रहा। कार्यकर्ताओं ने जिले भर के तहसील मुख्यालयों में प्रदर्शन किया और नारेबाजी कर रैली निकाली व ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के जरिए सभी ने सामूहिक रुप से मानदेय बढ़ाए जाने की मांग की है। कार्यकर्ताओं का आरोप है कि सरकार द्वारा उनके साथ भेदभाव की नीति अपनाई गई है। केंद्र सरकार द्वारा मानदेय की राशि बढ़ाई गई। लेकिन प्रदेश सरकार द्वारा मानदेय में कटौती कर दी गई है। जिला मुख्यालय में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने जिला आंबेडकर चौराहा से कलेक्ट्रेट तक पैदल रैली निकाली और कलेक्ट्रेट पहुंचकर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा है।
हटा में भी हुआ प्रदर्शन
हटा. प्रदेश सरकार पर मानदेय में कटौती किए जाने का आरोप लगाते हुए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका संघ द्वारा सोमवार को दोपहर धरना प्रदर्शन कर रैली निकालकर मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन एसडीएम नाथूराम गौड़ को सौंपा गया।
आक्रोशित होकर हटा विकासखंड की समस्त आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं सहायिकाओं ने सोमवार को चंडीजी मंदिर परिसर में एकत्र होकर एक रैली नगर के मुख्य से निकालते हुए प्रदेश सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी करते हुए एसडीएम कार्यालय पहुंची। जहां पर ब्लॉक अध्यक्ष अनुराधा प्रजापति व समस्त कार्यकर्ताओं के नेतृत्व में अपनी मांग को लेकर मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को ज्ञापन सौंपा।
इस दौरान आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका संघ की ब्लॉक अध्यक्ष अनुराधा प्रजापति ने बताया कि लगातार चले संघर्षों व प्रदेश की विधानसभा के समक्ष दो दिन तक चले महापड़ाव के दबाव में तत्कालीन राज्य सरकार ने मानदेय में 5 हज़ार रुपए की बढ़ोतरी ०1 जून 2018 से लागू की थी। जो की बढ़ोतरी सहित मानदेय भी मिल रहा था। इस बीच प्रदेश की वर्तमान कमलनाथ सरकार के अधिकारियों ने ऐसा खेल रचा कि 27 जून को एक संशोधित आदेश जारी कर मिल रहे मानदेय में 1500 रुपए बढ़ाने की बजाए गकटौती कर कम कर दी गई। इसके बाद मिल रहा 10 हजार रुपए मासिक का मानदेय अब घटकर 8500 रुपए रह जाएगा। प्रजापति ने बताया कि विधानसभा चुनाव के पूर्व कांग्रेस सरकार ने अपने वचन पत्र में सरकार बनने के बाद आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं को शासकीय कर्मचारी घोषित करने का वादा किया था। लेकिन सरकार द्वारा शासकीय घोषित करना तो दूर मानदेय बढ़ाने की बजाय घटाकर अपना कारनामा दिखाया । यूनियन की कार्यकर्ता रेखा पटेल, रीना व्यास, सुधा श्रीवास्तव, माधुरी ताम्रकर ने भी विरोध प्रदर्शन को लेकर अपनी बात रखी। इस दौरान कार्यकर्ता मालती ठाकुर, मुन्नी चौराहा, संगीता पंड्या, गीता सोनी, मोहिनी राय, राजकुमारी राय, ललित किशोरी, गिरजा रैकवार सहित काफी संख्या में कार्यकर्ताओं की उपस्थिति रही।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो