scriptमंडी में व्यापारियों को खराब अनाज खपाए जाने का खुलासा | Bad grains in agricultural produce market Not giving attention | Patrika News

मंडी में व्यापारियों को खराब अनाज खपाए जाने का खुलासा

locationदमोहPublished: May 20, 2018 12:41:14 pm

Submitted by:

pushpendra tiwari

एक सर्वेयर ने पास किया तो दूसरे सर्वेयर ने खराब चना बताकर ट्रक डंप होने से रोका

Bad grains in agricultural produce market Not giving attention

Bad grains in agricultural produce market Not giving attention

तेंदूखेड़ा. नगर की कृषि उपज मंडी में व्यापारियों का माल मंडी प्रबंधन के कर्मचारियों की मिलीभगत से खपाया जा रहा है, यह बात पिछले कई दिनों से लगातार सामने आ रही है। इसी के चलते एक बार फिर व्यापारियों व कर्मचारियों की मिलीभगत होना सामने आया है। बताया गया है कि एक ट्रक खराब चने को मिलीभगत के चलते सर्वेयर द्वारा पास कर दिया गया, लेकिन गोदाम में रखे जाने के पहले दूसरे सर्वेयर ने जांच के दौरान चने के घुन की वजह से ट्रक को डंप नहीं होने दिया है। बताया गया है कि करीब साढ़े तीन सौ बोरियां ट्रक में लोड हैं, लेकिन इनमें से महज ५० बोरियों को ही गोदाम में रखे जाने की अनुमति गोदाम सर्वेयर द्वारा दी गई है।


इस मामले में यह बात उजागर हो चुकी है कि मंडी में व्यापारियों का पुराना व खराब माल खरीदा जा रहा है शासन को लाखों रुपए की चपत मिलीभगत से दी जा रही है।

350 में से केवल 50 निकली सही


जिस ट्रक में पुराना ओर घुना चना पकड़ा गया है वह तेंदूखेड़ा समर्थक मूल्य खरीदी केंद्र से वापस भेज दिया गया था और मंडी के पीछे बने बेयर हाऊस में खाली होने की तैयारी कर ली गई थी, लेकिन जब ट्रक का सेंपल लेने बेयर हाऊस प्रभारी जीवनलाल रजक ओर सर्वेयर अतुल चौहान पहुंचे तो उन्होंने बोरियों का सेंपल लिया। जिसमें ट्रक में भरीं 350 में से मात्र 50 बोरियों में भरा चना ही सही निकला और शेष बोरियों में पुराना ओर घुना चना भरा हुआ था, जिसके बाद बेयर हाऊस के सर्वेयर ने 300 बोरी चना निरस्त करते कर दिया।

बताया गया है कि नियम यह है कि यदि कोई भी अनाज मंडी आता है तो उसको पहले मंडी का सर्वेयर चेक करता है, लेकिन मंडी सर्वेयर ने सांठगांठ करके खराब माल को तुलाई के लिए भेज दिया।
इस संबंध में समर्थन मूल्य खरीदी प्रभारी हमेर सींग का कहना है कि मंडी में जो सर्वेयर है वह शुरू से ही लापरवाही कर रहा है, जिसकी शिकयतें भीं अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत हो चुकीं हैं, लेकिन अधिकारियों द्वारा चुप्पी साधी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो