scriptBLUE WHALE GAME# बाइक खड़ी की घुटने के बल बैठा और कट गया ट्रेन से | BLUE WHALE GAME# Bike Stretched to the knee and cut off by train | Patrika News

BLUE WHALE GAME# बाइक खड़ी की घुटने के बल बैठा और कट गया ट्रेन से

locationदमोहPublished: Sep 04, 2017 10:13:00 am

Submitted by:

Rajesh Kumar Pandey

ब्लू व्हेल इफेक्ट…मौत के सामने छात्र ने टेके घुटने, लगा लिया गले, दोस्त बोले ब्लू व्हेल गेम का शौकीन था सात्विक

BLUE WHALE GAME
दमोह. सोशल मीडिया पर प्ले होने वाले खतरनाक गेम्स में से एक ब्लू व्हेल गेम ने दमोह में भी ११ वीं कक्षा के छात्र की जान ले ली है। किशोर ने ट्रेन के सामने घुटने टेककर आत्महत्या कर ली है। मौत के बाद मृतक के दोस्तों ने ब्लू व्हेल गेम खेलने की बात स्वीकार की है, जो कि सात्विक ने दोस्तों को बताई थी। हालांकि, परिजन अब तक मौत का कारण भी नहीं समझ पा रहेहैं। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया है। मृतक के मोबाइल का लॉक खुलने के बाद खुलासे हो सकते हैं।
जानकारी के अनुसार फुटेरा वार्ड 2 निवासी सात्विक उर्फ राम पिता संजय पांडेय 16 शनिवार की रात सभी से यह कहकर अपने कमरे में गया था, कि उसे अब पढऩा है, लेकिन रात को करीब ढाई बजे जब सात्विक के पिता को कॉल आती है और उनका बेटा घर पर नहीं मिलता तो सबके होश उड़ जाते हैं। बाद में सात्विक का शव फुटेरा फाटक के पास पड़ा मिलता है। ट्रेन की टक्कर से सात्विक की मौत हुई है। जिस पर पुलिस ने मर्ग कायम किया है। मौत का कारण फिलहाल स्पष्ट नहीं है। पुलिस ने मामले को जांच में लिया है।
दोस्तों ने बोला ब्लूव्हेल गेम खेलने लगा था सात्विक
मृतक सात्विक के दोस्त रोहित ने बताया कि सात्विक ने अभी-अभी नया गेम ब्लू व्हेल खेलना शुरु किया था। इस गेम में टॉस्क दिए जाते है, जब बहुत पॉइंट हो जाते हैं तो आखिर में एडमिन कहता है सोसाइड कर लीजिए। कल ही उससे मिला था, बहुत मस्ती कर रहा था। आज यह सुनकर अचरज में हूं। हमारी फे्रंड सर्किल में वहीं एक था जो यह गेम खेलता था। उसने करीब पांच दिन पहले ही हम लोगों को जानकारी दी थी। दोस्त मो. आदिब खान का कहना था कि जब वह सात्विक से कहते थे कि अन्य कोई सामान्य गेम खेलों तो उसने साफ इंकार कर दिया था। तभी उसने ब्लू व्हेल गेम खेलने की जानकारी दी थी। यह काफी खतरनाक गेम है।
बुआ ने कहा मैथ्स में कमजोरी बनी थी टेंशन
सात्विक की बुआ पुष्पलता ने बताया कि सात्विक बहुत ही लायक लड़का था। जो घर वालों की हर बात सुना करता था। रात को भी हंसी-खुशी अपने घर में पढ़ाई की बात बोलकर गया था। इसके बाद रात को जब पुलिस का कॉल आया तब घटना की जानकारी लगी। बुआ के अनुसार वह पढ़ाई को लेकर परेशान रहता था। मैथ्स में वह काफी कमजोर था। हाल ही में उसका एडमिशन दूसरे स्कूल में कराया था। इससे पहले भी दो स्कूल बदल चुका था। उनके अनुसार स्मार्ट फोन तो सात्विक चलाता था, लेकिन इस तरह के गेम खेलता था या नहीं जानकारी नहीं है।
सीसीटीवी फुटेज में सामने आया मौत का वीडियो
16 वर्षीय किशोर की मौत कैसे हुई यह सवाल सभी के मन में बना हुआ था, जो दोपहर में सामने आए एक सीसीटीवी फुटेज के बाद क्लीयर हो गया। जिसमें नजर आ रहा है अपनी बाइक को दूसरी तरफ खड़े करने के बाद सात्विक ट्रैक पर जाता है और घुटना टेक होकर बैठ जाता है। कुछ ही समय में तेज रफ्तार यात्री ट्रेन उसे रौंदते हुए निकल जाती है। इस सीसीटीवी फुटेज में मौत को लाइव देखा जा सकता है।
फेशबुक वॉल पर सांझा किया डरावना वीडियो
सात्विक पांडेय की फेशबुक वॉल पर 28 अगस्त को आखिरी पोस्ट शेयर की है। जो भी एक बहुत ही डरावना वीडियो है। यू ट्यूब से साझा किए गए इस वीडियो का हैडर ही डरावना है। क्या है श्रापित गुडिय़ा का रहस्य… हैडर से साझा हुए वीडियो में काफी डरावनी तस्वीरें दिखती हैं। पूरा वीडियो रात के समय देखना सब के लिए शूटेवल नहीं होगा। इसके अलावा पिछले कुछ महीनों में पोस्ट भी उसकी ब्लू व्हेल गेम में प्रति दिलचस्पी को बयां कर रहे हैं।
ऐसे गेम्स दिमाग में तेजी से बढ़ाते है तनाव
मनोचिकित्सक डॉ. दिवाकर पटैल का कहना है कि अगर कोई कम उम्र का बालक-बालिका सोसाइड जैसा कदम उठाता है तो उसमें अभिभावक का मुख्य रोल होता है। जो बच्चों के हाथ में जरूरत से ज्यादा गैजेट्स थमां देते हैं, जिससे उनकी क्राइम करने की प्रवृत्ति बढ़ रही है। गैजेट्स के कारण मानसिक स्थिति में तेजी से बदलाव होता है। मनोविकृतियां पैदा होती है। ब्लू व्हेल जैसे गेम्स के कारण वह इतने डर में चला जाता है कि वह हटना नहीं चाहता है। जबकि एडमिन द्वारा लगातार फोबिया क्रिएट किया जाता है, जिससे बच्चों के दिमाग में तनाव पैदा होने लगता है और इस तरह के मामले सामने आते हैं। अभिभावकों को चाहिए कि वह बच्चों को गैजेट्स से दूर रखें। व्यवहार परिवर्तन समझ आते ही मनोचिकित्सक से कंसल्ट करना चाहिए।
क्या है ब्लू व्हेल
ब्लू व्हेल गेम सोशल मीडिया पर चलने वाला गेम है। जिसे फेसबुक से लिंक किया गया है। जॉइन होने के बाद जब आप इसे खेलना शुरू करते हैं तो हर दिन के लिए एक टॉस्क दिया जाता है, गेम का एडमिन आपको रोज टॉस्क आपके बारे में जानकारी देता है । अगली स्टेज में जाने के लिए आपको टॉस्क पूरा करना होता है और उसकी सेल्फी खींचकर अपने दोस्तों के साथ शेयर करनी होती है। शुरुआती दिनों में सरल टॉस्क दिए जाते हैं, जैसे कागज पर ब्लू व्हेल की तस्वीर बनाना, डरावनी फिल्में देखना, रात के अंधेरे में किसी भयानक जगह पर जाना। लेकिन जैसे-जैसे कीमती फाइनल स्टेज आती है और टॉस्क खतरनाक होते जाते है। गेम के एडमिन द्वारा प्लेयर को इस तरीके से प्रेरित किया जाता है कि अगर वह टॉस्क पूरा नहीं कर पाएगा तो वह डरपोक और कायर कहलाएगा।
वर्जन
मामले में परिजनों के शॉर्ट चर्चा की गई है। जिसमें ब्लूव्हेल जैसी कोई बात सामने नहीं आई है। यह ब्लूव्हेल शब्द कहां से आया फिलहाल यह पता किया जा रहा है। सात्विक का मोबाइल जब्त कर लिया गया। मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया गया है।
प्रदीप सोनी, टीआई सिटी कोतवाली

BLUE WHALE GAME
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो