script

नालियों पर अतिक्रमण करने वालों पर चला बुल्डोजर

locationदमोहPublished: Jul 27, 2021 11:01:56 pm

Submitted by:

Rajesh Kumar Pandey

बारिश के बाद जलभराव की स्थिति के बाद कार्रवाई

Bulldozers run

Bulldozers run

दमोह. दमोह शहर में बारिश के बाद कई वार्डों में नालियों पर पक्के अतिक्रमण होने के कारण पानी की निकासी नहीं हो पा रही है, जिससे निचले इलाकों में पानी भर रहा था। मंगलवार को राजस्व व नगर पालिका की टीम ने सुभाष कॉलोनी क्षेत्र में नाली के पक्के निर्माण बुल्डोजर से ढहा दिए।
दमोह शहर में पानी निकासी के नालों पर सालों से अवैध अतिक्रमण हैं, बारिश के पूर्व कलेक्टर ने अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए थे लेकिन कार्रवाई नहीं की गई। हाल ही मैं बारिश होने के बाद हाऊसिंग बोर्ड कॉलोनी सहित सुभाष कॉलोनी क्षेत्र के निचले इलाकों में पानी भरा था। जिससे लोगों को समस्या का सामना करना पड़ा था। लोगों द्वारा इसकी शिकायत भी दर्ज कराई थी।
नाले को किया था कवर्ड
सुभाष कॉलोनी में करीब 15 से अधिक ऐसे पक्के अतिक्रमण हटाए गए हैं, जिसमें नाले को सीमेंट कांक्री से कवर्ड किया गया था। इसके अलावा पिलर भी खड़े किए गए थे, लोगों ने अपने गेट भी आगे बढ़ा लिए थे। बुल्डोजर से सभी पक्के निर्माण हटाए गए हैं।
सड़क चौड़ीकरण में भी बन रहे थे बाधक
नालियों से बढ़कर सड़क तक अतिक्रमण किए जाने से सबसे ज्यादा सड़कों के चौड़ीकरण में सामने आ रही है। शहर की सड़कों का चौड़ीकरण कराया जा रहा है, लेकिन नालियों से बाहर तक किए गए पक्के निर्माण बाधक बन रहे हैं। मंगलवार को सुभाष कॉलोनी क्षेत्र में सड़क के दोनों किनारों के अतिक्रमण हटाकर सड़क चौड़ीकरण का भी रास्ता साफ कर दिया गया है।
मुख्य नालों पर बने है पक्के मकान
शहर के मुख्य नालों पर पक्के मकान व चबूतरा बने होने के कारण इन नालों की सफाई नहीं हो पाती है। बारिश के दिनों में नालों से पानी की निकासी न होने के कारण निचले क्षेत्रों में पानी का भराव होता है। हाल ही मैं हुई बारिश कई निचले इलाकों में पानी भरने की समस्या बनी है। पीजी कॉलेज व वन विभाग की आवासीय कॉलोनी में बारिश के दिनों में पानी की समस्या बन रही है।
पुराने वार्डों में बन रही समस्या
दमोह शहर के फुटेरा वार्ड बड़ापुल, महाकाली चौराहा, उमा मिस्त्री की तलैया सहित अन्य इलाकों के मुख्य नालों पर अतिक्रमण होने से निचले इलाके पानी भरने की समस्या बन रही है, वहीं सड़कों का चौड़ीकरण भी नहीं हो पा रहा है। निचले इलाकों की बस्तियों में बारिश शुरू होने के बाद बंद होने तक घरों में पानी भरने से लोगों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।
 

ट्रेंडिंग वीडियो