नृत्यांगनाओं का यह नृत्य देखकर लोग हो जाते हैं दीवाने

Puspendra Tiwari | Publish: Feb, 19 2019 05:04:02 AM (IST) Damoh, Damoh, Madhya Pradesh, India

बुंदेली मेला में राई नृत्य की धूम

दमोह. नगर पालिका परिषद हटा द्वारा आयोजित बुंदेली मेला में बुंदेली लोकगीत व नृत्यों की श्रंखला चल रही है। इस दौरान बुंदेली व्यंजनों की खुशबू भी महक रही है। रविवार की रात बुंदली लोकगीत गायक रामकुमार प्रजापति खरगापुर व आनंद दुबे के लोकगीतों की प्रस्तुति हुई। इस दौरान राई नृत्य, बधाई नृत्य व अन्य सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी हुईं। गिनीज ऑफ वल्र्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराने वाली सोनी चौरसिया गु्रप की डांस ऑफ व्हील्स की हुईं। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत मडिय़ादो वनवासी अंचल के ग्राम अमझिर के सरकारी स्कूल के बच्चों के कार्यक्रम से हुई। जिसमें ठेठ बुंदेली अंदाज की पाठशाला के माध्यम से ईमानदारी का संदेश देने का प्रयास नाटक व कविता के माध्यम से किया गया । इसके बाद माध्यमिक शाला घुटरिया की बालिकाओं द्वारा प्रस्तुत किए गए बाल विवाह और स्त्रियों पर अत्याचार के नाटक मिश्रित नृत्य में नाबालिग की शादी और विदाई के दृश्य ने उपस्थित लोगों की आँखे नम कर दी । विकासखंड के सरकारी स्कूलों की इन 5 प्रस्तुतियों को नीति आयोग के सहयोगी के रूप में काम कर रहे पीरामल फाउंडेशन के एल्विन सर, प्रेरणा मैडम, जनशिक्षक संदीप सोनी व शिक्षक स्टॉफ के सहयोग से प्रस्तुत किया गया।


पहलवानों ने लगाये पैतरे


मेला के चौथे दिन कुश्ती में पहलवानों ने अपना दम खम दिखाया। जहां मौजूद दर्शकों व खिलाडिय़ों में जमकर उत्साह देखने मिला। गौरीशंकर मंदिर के खेल ग्राउंड पर कुश्ती प्रतियोगिता में अपनी पहलवानी दिखाने जबलपुर, हटा, दमोह, सागर, हिंडोरिया से पहलवान मेला में आए। जिन्होंने देर शाम तक विभिन्न दौर की कुश्ती में अपनी पहलवानी का दम दिखाया। एक से बढ़कर एक पैतरे लगाकर पहलवानी का लोहा मनवाया। मलखंभ प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। जिसमे सुनील चक्रवर्ती, जितेंद्र सिंह पटेल, दिलीप चक्रवर्ती, श्याम रजक, दीपू जौहरी, अजय सिंह, गगन यादव, दिनेश सिंह, फैजल राइन विजेता रहे। कुश्ती के आयोजन में रामकुमार असाटी, कल्लू रजक, जागे असाटी, राहुल असाटी, छोटू असाटी, बद्री चौरसिया, लटोरी साहू की सराहनीय भूमिका रही। वहीं दूसरी ओर बुंदेली लुप्त प्राय: खेल कुर्सी दौड़ सुई धागा दौड़ चम्मच दौड़ प्रतियोगिता आयोजित की गई। जहां कुर्सी दौड़ में विजेता नीतू असाटी प्रथम, राजकुमारी असाटी द्वितीय व किरण सोनी तृतीय व चम्मच दौड़ में चंद्रकला पांडेय, नवोदिता दुआ प्रथम, सिंदुबाल जैन द्वितीय, किरण सोनी तृतीय और सुई धागा दौड़ में ज्योति अग्रवाल प्रथम, सिंदुबाला जैन द्वितीय व तृतीय नीतू असाटी रही। इस आयोजन में क्रीड़ा अधिकारी राजीव दुबे, रामनाथ राय, मनोज दुबे, गणेश पांडेय व धर्मेन्द्र साहू ने निर्णायक की भूमिका निभाई। इसके उपरांत विजेता प्रतिभागियों को मेला समिति द्वारा पुरस्कृत किया गया। मेले में चौपर में हटा व दमोह के बुजुर्गों ने अपनी सहभागिता निभाई जिसमें विजेता के रूप में हटा का बोलबाला रहा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned