scriptटोल टैक्स को लेकर बस ऑपरेटर्स ने कहा नो सर्विस नो पे | Patrika News
दमोह

टोल टैक्स को लेकर बस ऑपरेटर्स ने कहा नो सर्विस नो पे

8 Photos
4 years ago
1/8

उधर दिन पूरा होने के बाद शाम करीब 5.30 बजे जिला प्रशासन के आलाधिकारियों में शामिल एडीएम आनंद कोपरिहा, एसडीएम रविंद्र चौकसे व एएसपी विवेक लाल मौके पर पहुंचे लेकिन इनके द्वारा टोल नाका बहाल करने को लेकर बस यूनियन पदाधिकारियों को दी गई समझाइश नाकाफी साबित हुई और प्रशासन को मौके से बेरंग वापस लौटना पड़ा।

2/8

भाजपाइयों ने भी भरी हुंकार विरोध प्रदर्शन कर रहे बस यूनियन के सदस्यों के सहयोगी के रूप में दोपहर के बाद भाजपा के कार्यकर्ता, पदाधिकारी भी धरने में शामिल हो गए। भाजपाइयों ने कहा कि मंगलवार से आंदोलन को बृहद रूप दिया जाएगा और आंदोलन तब तक जारी रहेगा जब तक की रोड की दुर्दशा सुधर नहीं जाती है।

3/8

इस दौरान भाजपाइयों में प्रमुख रूप से शामिल रमन खत्री, मनीष तिवारी, सिद्धार्थ मलैया, संतोष रोहित व अन्य साफतौर पर कहा कि इस बार जो आंदोलन के चलते जेल भी जाना पड़ेगा तो वह इसके लिए तैयार रहेंगे।

4/8

एक घंटे तक चला मनाने के दौर विरोध शुरू होने के समय एसडीएम रविंद्र चौकसे मौके पर पहुंच गए थे। लेकिन कुछ देर रूकने के बाद वह मौके से वापस लौट गए। इसके बाद शाम के समय अधिकारियों का दल मौके पर पहुंचा और विरोध कर रहे लोगों को मनाने का भरसक प्रयास किया गया।

5/8

इस दौरान एडीएम आनंद कोपरिहा ने कहा कि अभी धरना स्थगित कर दिया जाए भले ही दो दिन बाद मांग पूरी नहीं होने की स्थिति दोबारा प्रदर्शन कर टोल नाका फ्री कराएं। अधिकारियों ने धरने पर बैठे लोगों के एक प्रतिनिधि मंडल से बात का हल निकालना चाहा। इस दौरान यह बात भी सामने आई कि टोल नाका से बसें बगैर टैक्स दिए निकल सकतीं हैं, पर इस प्रस्ताव को भी यूनियन द्वारा ठुकरा दिया गया।

6/8

धरना स्थल पर लटके रस्सी के फंदे धरना स्थल पर बस यूनियन द्वारा रस्सी के फंदे भी लटकाए गए हैं। इस संबंध में यूनियन के सचिव शमीम कुरैशी ने कहा कि यदि किसी प्रकार का दबाव डालकर मांग पूरी नहीं होने तक यदि टैक्स वसूला जाता है तो

7/8

इन फंदों से लटकने के लिए बस ऑपरेटर्स मजबूर हो जाएंगे। कुरैशी ने कहा कि इसके पहले यूनियन द्वारा कई बार सड़क सुधार की मांग को लेकर ज्ञापन दिए लेकिन सुधार कार्य नहीं किया गया। अब सड़क की जर्जर हालत की वजह से यह नहीं कहा जा सकता कि स्टैंड से रवाना हुई बस व सवार यात्री जबलपुर सुरक्षित पहुंच भी पाएंगे या नहीं पहुंच सकेंगे। आए दिन सड़क के अनगिनत गड्ढों की वजह से हर दिन दुर्घटनाएं हो रहीं हैं। साथ ही वाहनों की टूटफूट की वजह से वाहन मालिकों को आर्थिक नुकसान हो रहा है। नहीं पहुंचे एमपीआरडीसी के अधिकारी

8/8

विरोध प्रदर्शन के पहले दिन एमपीआरडीसी का एक भी अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा। इस बात को लेकर भी प्रदर्शन करने वालों में आक्रोश नजर आया। हालांकि एडीएम आनंद कोपरिहा ने कहा कि एमपीआरडीसी के अधिकारियों से बात हुई है और उनके द्वारा बताया गया है कि सड़क का सुधार कार्य शुरू कर दिया गया था, लेकिन ठेकेदार का भुगतान नहीं होने की वजह से उसने काम बंद कर दिया था। लेकिन अब ठेकेदार का पचास प्रतिशत भुगतान किया जा रहा है और सुधार कार्य दो दिन बाद शुरू हो जाएगा। एडीएम द्वारा दी गई इस जानकारी पर मौजूदा लोगों द्वारा कहा गया है कि जब सुधार पूरा नहीं होगा तब तक टोल देने को वह तैयार नहीं हैं। पत्रिका की लाइव कवरेज के बाद हरकत में आए अधिकारी शाम करीब पांच बजे पत्रिका द्वारा मौका परिस्थितियों को पत्रिका लाइव के जरिए लोगों तक पहुंचाया गया। जिसमें इस बात को उजागर किया गया कि टोल नाका दिन भर से फ्री चल रहा है, लेकिन प्रशासनिक अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे हैं। जिसके बाद प्रशासनिक अमला हरकत में आया और आधा घंटे बात अधिकारी धरना दे रहे लोगों की बात सुनने के लिए मौके पर पहुंचे। वर्जन सड़क की हालत लंबे समय से खराब है, कई बार सुधार कार्य की मांग की गई, लेकिन सुधार के नाम पर सिर्फ आश्वासन दिए गए। परेशान होकर सर्व सम्मति से टोल नाका फ्री कराए जाने का निर्णय लिया गया है, जो सुधार कार्य पूरा होने तक जारी रहेगा। शंकर लाल राय, यूनियन अध्यक्ष बस यूनियन द्वारा धरना दिया जा रहा है। दो दिन में सड़क का सुधार कार्य शुरू हो जाएगा, यह जानकारी बस ऑपरेटर्स व अन्य संगठन के लोगों को दी गई है। लेकिन वह तैयार नहीं हुए हैं। रविंद्र चौकसे, एसडीएम

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.