ट्रेन रुकते ही शुद्ध ठंडा पानी लेकर यात्रियों की तरफ दौड़ते हैं हरे माधव समिति के सदस्य

इस सामाजिक कार्य की लोगों द्वारा भरपूर सराहना की जा रही है

By: pushpendra tiwari

Published: 10 Apr 2019, 04:02 AM IST

दमोह. रेल यात्रा करने के दौरान स्टेशन पर डेढ़ से दो मिनट के लिए ट्रेन खड़ी हो तो इतने कम समय के भीतर प्यासे को पानी का इंतजाम कर पाना कठिन हो जाता है, लेकिन ऐसे में ही कोई आए और ठंडे पानी की बॉटल वह भी निशुल्क हाथों में थमा दे, तो प्यासे यात्री को अपार सुकून मिलना लाजमी है। ऐसा ही नजारा गर्मी के इन दिनों में दमोह रेलवे स्टेशन पर चौबीस घंटे देखने को मिल रहा है। रेलवे स्टेशन पर पिछले 15 वर्षों से जन सेवा कर रही हरे माधव परमार्थी सेवा समिति द्वारा इस वर्ष भी यात्रियों को ठंडे पानी का इंतजाम कराया जा रहा है। समिति सदस्य ट्रेन प्लेटफार्म पर खड़ी होने से पहले ठंडे पानी की ट्रालियां लेकर यात्रियों को पानी पिलाने के लिए तैयार हो जाते हैं और दो मिनट के भीतर यह ट्रेन के प्यासे यात्रियों को पानी का इंतजाम कर देते हैं। समिति के इस सामाजिक कार्य की लोगों द्वारा भरपूर सराहना की जा रही है। वहीं लोग यह भी कह रहे हैं कि जो इंतजाम रेलवे प्रबंधन को करना चाहिए वह कर्तव्य समिति सदस्यों द्वारा निभाया जा रहा है।


चालीस सदस्यीय टीम कार्य में लगी


रेलवे स्टेशन पर मौजूद हरे माधव परमार्थी प्याऊ के सदस्यों ने बताया है कि यात्रियों को पानी पिलाने के लिए चालीस सदस्य कार्य में दिन रात जुटे हुए हैं। ट्रेन आने के पहले प्लेटफार्म पर पानी से भरी ट्रालियां लेकर सदस्य पहुंच जाते हैं और जैसे ही ट्रेन रुकती है, यात्रियों को पानी पिलाना शुरु कर दिया जाता है। कुछ यात्री भीड़ व शारीरिक परिस्थितियों की वजह से ट्रेन से नहीं उतर पाते हैं उन्हें उनकी सीट तक पानी सदस्यों द्वारा उपलब्ध करा दिया जाता है।


सेवा समिति सदस्यों ने बताया है कि मप्र सहित छत्तीसगढ़ प्रांत के लगभग सभी रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को पानी पिलाने का कार्य समिति द्वारा किया जा रहा है। समिति सदस्यों द्वारा अपने अपने कार्य का विभाजन किया गया है और वह अपने दायित्वों का बकायदा निर्वहन कर रहे हैं।


इस वर्ष ठंडे पानी की मशीन लगाई गई


प्लेटफार्म नंबर एक पर संचालित हरे माधव परमार्थी प्याऊ में इस वर्ष ठंडे पानी के लिए मशीन लगाई गई है। पिछले सालों तक समिति द्वारा ठंडे पानी के लिए बर्फ क्रय किया जाता था, लेकिन इस बात समिति द्वारा प्याऊ के भीतर ठंडा पानी करने की मशीन स्थापित की गई है।


रेलवे के भी इंतजाम


रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए पानी उपलब्धता की बात करें तो रेल प्रबंधन द्वारा प्लेटफार्म नंबर एक पर फुट ब्रिज के नीचे व जीआरपी चौकी की ओर वॉटर कूलर लगाया गया है, जिससे ठंडा पानी यात्रियों को मिल जाता है। वहीं प्लेटफार्म के अन्य नल स्टैंड पर पानी की उपलब्धता है। हालांकि प्लेटफार्म नंबर दो पर कुछ स्टैंड ऐसे हैं जहां नलों से पानी नहीं आ रहा है। हालांकि गर्मी के इन दिनों में पानी का इंतजाम समिति द्वारा किया जा रहा है, इसलिए यात्रियों को नल स्टैंड तक पहुंचने की जरुरत ही नहीं पड़ रही है।

pushpendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned