scriptशक्ति प्रदर्शन दिखाकर टिकट झटकने वालों को सुनाई खरी खोटी, जानिए किसने कहा पहले अनुशासन सीखें | Congress Ticket Election Candidate | Patrika News

शक्ति प्रदर्शन दिखाकर टिकट झटकने वालों को सुनाई खरी खोटी, जानिए किसने कहा पहले अनुशासन सीखें

locationदमोहPublished: Mar 30, 2018 10:05:34 am

Submitted by:

Samved Jain

फूल छाप कांग्रेसियों को आइना दिखा गए बाबरिया

Congress Ticket Election Candidate

Congress Ticket Election Candidate

दमोह. 1985 के पहले दमोह कांग्रेस का मजबूत गढ़ माना जाता था, लेकिन तब से लेकर दमोह विधानसभा में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना रहा है। गुरुवार को कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया दोपहर 3 बजे स्थानीय मानस भवन पहुंचे। जहां कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक लेते हुए कांग्रेस पार्टी में चर्चित फूल छाप कांग्रेसियों को खरी-खोटी सुनाते हुए नई कलेवर की अनुशासित कांग्रेस की अवधारणा पर बल दिया। साथ ही शक्ति प्रदर्शन के द्वारा कार्यकर्ताओं से अपने पक्ष में नारे लगवाने वाले नेताओं को भी आइना दिखाने से भी नहीं चूके।


प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया ने जैसे ही दमोह की सीमा में टोल प्लाजा के बाद प्रवेश किया तो टिकट के दावेदार नेताओं द्वारा अपने-अपने स्टॉल लगाए गए थे। इन स्टॉलों पर समर्थकों की भीड़ को देखते हुए दमोह में प्रवेश हुए। उसके बाद बैठक स्थल पर जैसे ही पूर्व मंत्री राजा पटेरिया बोलने के लिए खड़े हुए तब पूर्व नपाध्यक्ष मनु मिश्रा के समर्थक शक्ति प्रदर्शन करने लगे। इसके अलावा मंच पर बीच में तान्या सॉलोमन बोलने खड़ी हो गईं। प्रदेश प्रभारी यह सब नोटिस करते रहे जब उनके बोलने की बारी आई तो उन्होंने टिकट के दावेदारों के सामने कई मापदंड रखे।
प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया ने कहा कि वर्तमान में कांग्रेस के पास जनता से जुड़े नेता न होकर फेसबुकिया, अखबारों की कटिंग लेकर टिकट प्राप्त करने वाले नेताओं की वजह से कांग्रेस की दुर्गति हुई है। कांग्रेस की दुर्गति करने वालों में एक धड़ा वह भी शामिल है। जो भाजपा के दिग्गज मंत्रियों से अंदर गठजोड़ कर व्यवसाय कर रहे हैं और बाहर आकर अपने आपको सबसे ईमानदार कांग्रेसी बताते हैं। फिर वहीं लोग चुनाव के समय कांग्रेस से धोखा करते हैं। बाबरिया ने दो टूक कहा कि जिस कांग्रेस की बदौलत उन्हें पहचान मिली उसे मां समझने के बजाए मां के साथ गद्दारी करते हैं। पार्टी में अनुशासनहीनता करने वाले को बर्दास्त नहीं किया जाएगा। ऐसे लोगों को बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा।
दूसरे क्षेत्र के लोगों को लाकर दिखाते हैं ताकत
बाबरिया ने कहा कि अभी तक यह भी देखा गया है कि दूसरे विधानसभाओं या कॉलेज के विद्यार्थियों को शक्ति प्रदर्शन में शामिल कराया जाता है, जिसमें जताया जाता है कि हमारे साथ इतने कार्यकर्ता हैं। या यूं कहें टिकट के समय दूसरी विधानसभाओं के समर्थकों को लाते हैं फिर उस विधानसभा में करारी हार का सामना करते हैं। चुनाव से पहले या बाद में कभी भी उन क्षेत्रों से वास्ता नहीं रखते हैं।
जनता और बूथ स्तर पर दिखाओ मजबूती
प्रदेश प्रभारी बाबरिया ने कहा इस बार टिकट वितरण में कई प्रकार सर्वे होंगे। पहला राहुल गांधी द्वारा सीधे तौर पर कराया जाएगा। इसके बाद दिल्ली की दूसरी कमेटी अपने स्तर पर सर्वे करेगी। फिर प्रदेश अध्यक्ष का सर्वे होगा। चौथा सर्वे पर्यवेक्षक स्तर पर होगा। इसके अलावा जिले में एआईसीसी सदस्यों, जिला स्तर के संगठन की राय लेने के बाद छलनी लगने के बाद जिसकी मजबूती जनता और बूथ तक होगी वह टिकट का पात्र होगा।
प्रजातंत्र को बचाने के लिए कांग्रेस जरूरी है
पूर्व मंत्री राजा पटैरिया ने कहा कि वर्तमान में भाजपा सरकार भीमराब अंबेडकर के बनाए हुए संविधान व प्रजातंत्र को खत्म करने पर ही तुली हुई है। वह राजशाही या फासिस्टवादी विचारधारा पर चलते हुए चुनाव प्रणाली को ही बंद कराना चाहती है। यदि मजबूत प्रजातंत्र बचाना है। अंबेडकर के बनाए संविधान की रक्षा करनी है तो प्रदेश में शिवराज व केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार को उखाड़ फेंकना होगा। उसके लिए सभी कांग्रेसियों को समर क्षेत्र में निकलना पड़ेगा। जनता के बीच खड़ा होना होगा तब जाकर भाजपा के धनबल और बाहुबल को पराजित किया जा सकता है।
भाजपा बिगाड़ रही सामाजिक समरसता
पवई विधायक मुकेश नायक ने कहा कि दमोह जिला सामाजिक सरसता व कौमी एकता वाला जिला है। यहां पिछले दिनों भाजपा ने षड्यंत्र पूर्व यहां का माहौल बिगाडऩे का प्रयास इसलिए किया कि कांग्रेस का वोट बैंक उसके खाते में आ जाए। भाजपा केवल फिजूल के मुद्दों पर ही चुनाव जीतती है आई है। आज केंद्र से लेकर यूपी में सरकार है, राज्य सभा में भी मजबूत होने वाली है, फिर राम मंदिर क्यों नहीं बनवाती। संसद में प्रस्ताव पारित करे, सुप्रीम कोर्ट से मामला वापस ले ले और मंदिर बनवा दे, लेकिन भाजपा की मंशा मंदिर बनवाने के बजाय उस पर लंबी राजनीति करने की है। उन्होंने जनता से जुड़े नेताओं के बजाए झांकी बाजी दिखाकर राजनीति चमकाने वालों को भी सबक सिखाया।
कट्टर कांग्रेसियों के चेहरों पर आई मुस्कान
कांग्रेस की बैठक में प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया द्वारा अनुशासन का पाठ पढ़ाने के साथ शो-बाजी या धन बल की दम पर टिकट पाने की कोशिश करने वाले नेताओं को आईना दिखाए जाने पर कट्टर और जमीन व जमीर से जुड़े ऐसे कांग्रेसियों के चेहरे पर मुस्कान बिखरती हुई नजर आई। वहीं केवल धनबल की दम पर टिकट पाकर विधायक बनने का सपना पाले नेताओं के चेहरे मुरझाए हुए नजर आने लगे थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो