scriptदो मंजिला के 60 बिस्तरों का अस्पताल का निर्माण कार्य प्रारंभ | Construction of 60-bedded two-bed hospital started | Patrika News

दो मंजिला के 60 बिस्तरों का अस्पताल का निर्माण कार्य प्रारंभ

locationदमोहPublished: Jul 05, 2020 08:42:03 pm

Submitted by:

Sanket Shrivastava

दो मंजिला के 60 बिस्तरों का अस्पताल का निर्माण कार्य प्रारंभ

Construction of 60-bedded two-bed hospital started

Construction of 60-bedded two-bed hospital started

हटा. नगर के सिविल अस्पताल में विगत दस वर्षों से बहुप्रतीक्षित 60 बिस्तरों का अस्पताल निर्माण कार्य प्रारंभ हो गया है। इस अस्पताल निर्माण के बाद नगरवासियों को इलाज के लिए रेफर प्रथा खत्म होने की उम्मीद लगाई जा रही है।
बताया गया है कि अस्पताल के उन्नयन हो रही दो मंजिला अस्पताल में बहुत सी ऐसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी, जो अभी तक सिविल अस्पताल मे नहीं थीं। अभी तक सिविल अस्पताल मे ऑपरेशन थेयेटर नहीं था। लेकिन इस अस्पताल निर्माण में ऑपरेशन थेयेटर का निर्माण इस तरह होगा कि जैसे ही डॉक्टर ऑपरेशन करके फ्री होगें, तो इस्तेमाल में आए सभी उपकरणों को विषाणु मुक्त करने के लिए अलग से रुम बनाया जा रहा है। ऑपरेशन थेयेटर के बाजू से एक रुम ऑपरेट हुए मरीज को रखने के लिए तैयार किया जा रहा है। डाक्टरों के लिए ऑपरेशन के पूर्व तैयार होने के लिए भी एक रुम तैयार किया जा रहा है।
वहीं बिल्डिंग के प्रथम तल पर महिलाओं की डिलेवरी के लिए भी सुविधा अनुसार निर्माण कार्य कराया जा रहा है। जिसमें डिलेवरी के दौरान जच्चा बच्चा दोनों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े। इसके लिए चार रुम अलग अलग तैयार किए जा रहे हैं। जिसमें डिलेवरी के पूर्व महिलाओं को रुकने के लिए डिलेवरी के समय, डिलेवरी के बाद बच्चा और महिला को रखने के लिए अलग अलग रुमों को तैयार किया जा रहा है। इसके पहले एक ही रुम मे सभी महिलाएं और बच्चे रहने से महिलाओं को विभिन्न प्रकार की दिक्कतों से गुजरना पड़ता था।
बर्न वार्ड की व्यवस्था
आग से जलकर भर्ती हुए मरीजों के लिए अभी प्राथमिक उपचार करने के बाद दमोह रेफर किया जाता रहा है। लेकिन नई बिल्डिंग बनने के बाद इन मरीजों को भर्ती करने के लिए भी अलग वार्ड तैयार किया जा रहा है।
विदित हो कि हटा के सिविल अस्पताल को सौ बिस्तर के अस्पताल का दर्जा मिले एक दशक से ज्यादा हो गया है। लेकिन अस्पताल में 30 बिस्तर से ज्यादा की सुविधा कभी नहीं मिली। 591 लाख े नया अस्पताल भवन बनने के बाद अब लोगों को सुविधाएं मिलने के साथ ही रेफर की प्रमुख परेशानी से निजात मिल सकेगा। भवन निर्माण एजेंसी पीआइयू के एसडीओ के सी अग्रवाल ने बताया कि अस्पताल का निर्माण निर्धारित मापदंडों के आधार पर समय सीमा में किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो