Damoh by-election LIVE: ग्रामीण क्षेत्रों में बढऩे लगा मत प्रतिशत, शाम 5 बजे तक 56.12 प्रतिशत मतदान

कोरोना गाइडलाइन के साथ दमोह में मतदान जारी है। मतदाता दस्ताना पहनकर इंवीएम का बटन दबा रहे हैं। मतदाता के लिए 12 घंटे का समय।

By: Hitendra Sharma

Published: 17 Apr 2021, 12:08 PM IST

LIVE UPDATE

- दमोह शाम 5 बजे तक 56.12 प्रतिशत मतदान

- दमोह में 1 बजे तक 37.21 प्रतिशत लोगों ने किया मतदान

- दमोह में 12 बजे तक मतदान का प्रतिशत 21.43 %

- मैली गांव में मतदाताओं ने किया चुनाव का बहिष्कार पानी नहीं तो वोट नहीं रोड नहीं तो वोट नहीं रोजगार नहीं तो वोट नहीं के लगाए नारे। मैली गांव में कुल 13 वोट पड़े कुल 420 मतदाता है

- कांग्रेस प्रत्याशी टंडन ने डाला वोट

- पानी-सड़क की समस्या से जूझ रहे लकलका ग्राम में मतदान का बहिष्कार, मनाने पहुंचे तहसीलदार

दमोह. दमोह विधानसभा उपचुनाव के लिए शनिवार को सुबह 7 बजे से मतदान शुरु हो गया। मतदान केंद्र इस बार बदले हुए नजर आए। जहां मतदाताओं के लिए ईवीएम का बटन दबाने के लिए दस्ताने दिए जो यूज एंड थ्रो के तहत वहीं डस्टबिन में डालकर हाथ सैनेटाइज कराए जा रहे हैं। मतदान सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक 12 घंटे तक चलेगा।

चुनाव आयोग द्वारा कोरोना का भय दूर कर अधिक से अधिक मतदान कराने की विशेष व्यवस्थाएं इस बार की गई हैं। प्रत्येक मतदान केंद्र पर 1 हजार मतदाताओं के लिए 12 घंटे का समय दिया गया है, जिससे भीड़ न बढ़े और सोशल डिस्टेंस बनी रहे। जिसके लिए 70 नए सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

by_election_damoh.png

प्रत्येक मतदाता के लिए मास्क अनिवार्य

कोविड 19 के दौरान होने वाले उप चुनाव के लिए व्यापक दिशा निर्देश जारी किए हैं। चुनाव संबंधी प्रत्येक गतिविधि के दौरान प्रत्येक व्यक्ति मास्क लगाएगा। जिन मतदाताओं के पास मास्क नहीं होगाउन्हें मतदान केंद्र पर मास्क उपलब्ध कराया जाएगा। प्रत्येक मतदान केंद्र पर सैनिटाइजर, साबुन और पानी की उपलब्धता रहेगी।

by_election_damoh.jpg

प्रवेश से पहले थर्मल जांच
मतदान केंद्र पर मतदाताओं की थर्मल जांच की जाएगी। मतदाता का प्रथम बार में तय मानकों से अधिक तापमान आने पर द्वितीय बार जांच की जाएगी। फिर तापमान अधिक रहता है, तो ऐसे मतदाता को टोकन या प्रमाण पत्र दिया जाएगा और उसे कहा जाएगा कि वह मतदान के अंतिम घंटे में आए। कोविड-19 के प्रतिरोधक का पालन करते हुए ऐसे मतदाता से मतदान कराया जाएगा।

by_election_damoh_1.jpg

359 बूथ पर मतदान
दमोह विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 39 हजार 808 मतदाता है। जिनमें 1 लाख 24 हजार 345 पुरुष और 1 लाख 15 हजार 455 महिलाएं शामिल है। इनमें 8 थर्ड जेंडर मतदाता भी है। 359 मतदान केंद्र हैं, जिनमें संवेदन शील 123 हैं, जिनमें 56 दमोह शहर व 67 ग्रामीण क्षेत्र में हैं, जिनके लिए विशेष फोर्स की व्यवस्था की गई है। मतदान के लिए 15-20 व्यक्तियों के लिए 6 फुट की दूरी पर निर्धारित गोले बनाए गए हैं।

by_election_damoh_2.jpg

दो बैलेट युनिट से मतदान
दमोह में इस बार 22 प्रत्याशी मैदान में एक एक बैलेट युनिट में 15 प्रत्याशी व एक नोटा मिलाकर 16 खाने होते हैं, लेकिन इस 22 प्रत्याशी होने के कारण पहली बैलेट युनिट में 16 प्रत्याशियों के नाम होंगे, दूसरी बैलेट युनिट में 6 प्रत्याशी व नोटा शामिल है। आयोग द्वारा विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं को मतदान से पूर्व तक वोटर इंफारमेंशन सलिप वीआइएस उपलब्ध कराई गई है। मतदाताओं को मतदान में सुविधा के लिए बिरिल फोटो वोटर इंफारमेंशन स्लिप भी उपलब्ध कराई गई है।

photo_2021-04-17_12-09-19.jpg
Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned