अधिकारियों को नहीं दिखती राशन दुकानें,हटा नगर की राशन दुकानों में नहीं लगे बोर्ड

Board not installed in ration shops of Hata Nagar

हटा. हटा नगर में संचालित राशन दुकानों की नियत में खोट दुकानों की स्थिति देखकर ही लगाई जा सकती है। अधिकांश राशन दुकानें सुनसान या ऐसी जगह हैं, जहां ज्यादा आवाजाही नहीं है, इसके अलावा इन दुकानों पर साइन बोर्ड व स्टॉक बोर्ड भी नहीं है, जिससे दूर से देखकर ही पता लगे कि यह राशन दुकान है।


शासन के स्पष्ट नियम हैं कि राशन दुकानों में साइन बोर्ड होना चाहिए साथ ही दुकान के बाहर स्टॉक साइन बोर्ड होना चाहिए। जिस पर स्टॉक व खाद्य की उपलब्धता जानकारी आवश्यक रूप से अंकित होना चाहिए। इसके अलावा शासन के निर्देश हैं कि राशन दुकान प्रतिदिन खोली जाए। मंगलवार को राशन दुकानों जायजा लिया गया तो सभी में ताला डला हुआ था। इसके साथ ही साइन बोर्ड व स्टॉक बोर्ड भी दीवारों से नदारद थे।


शहर की जितनी भी राशन दुकानें हैं, सभी में उपभोक्ता हर माह शिकायत दर्ज कराते हैं कि किसी को गेहूं नहीं मिला, तो किसी को केरोसिन व किसी के गेहूं बकाया रह जाते है। यह दुकानें महीने में एक या दो दिन ही खोली जाती है। सेल्समैन लगातार हेराफेरी कर राशन ब्लैक करा रहे हैं।


खाद्यान्न पर्ची में हेराफेरी
राशन दुकानों के सेल्समैन खाद्यान्न पर्ची में हर माह हेराफेरी करते हैं, पर्ची में यदि शक्कर दो किलो मिलना है तो उपभोक्ता को एक किलो दी जाती है, इसी तरह भटकते रहते हैं उपभोक्ता
राशन दुकानों के सेल्समैन द्वारा खाद्यान्न का वितरण मनमर्जी से करते हैं, जिससे राशन उपभोक्ताओं को लगातार चक्कर लगाना पड़ते हैं। लोग बताते हैं कि वह अपने बच्चों की ड्यूटी लगाते हैं कि दिन में एक चक्कर राशन दुकान का लगाओ दुकान खुली मिले तो सूचना दो। जिनके बच्चे बड़े नहीं हैं उन्हें स्वयं ही रोज राशन दुकानों के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं।



आपूर्ति विभाग के निरीक्षकों को पहले ही निर्देशित कर दिया गया है। जिन सेल्समैनों द्वारा राशन दुकान के संचालन में लापरवाही की जा रही है, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
राकेश मरकाम, हटा, एसडीएम

Samved Jain
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned