script

धरमपुरा मुक्तिधाम व कब्रिस्तान का शुरू हुआ सीमांकन

locationदमोहPublished: Jun 15, 2021 09:15:29 pm

Submitted by:

Rajesh Kumar Pandey

मवेशियों का परिवहन किया जाता है

Demarcation of Dharampura Muktidham and Cemetery started

Demarcation of Dharampura Muktidham and Cemetery started

दमोह. मंगलवार को राजस्व व पुलिस ने संयुक्त रूप से मुर्शिदबाबा मैदान में मवेशियों को रखने बनाए गए शेड व पुराना तालाब के पास रखे टपरे हटवाए गए। वहीं धरमपुरा मुक्तिधाम व कब्रिस्तान में अतिक्रमण की स्थिति का पता लगाने के लिए सीमांकन प्रारंभ किया गया है।
सबसे पहले अतिक्रमण विरोधी अमला मुर्शिदबाबा मैदान पहुंचा जहां पर मवेशियों का परिवहन किया जाता है। इसके लिए यहां शेड बनाए गए थे, जहां मवेशी छुपाकर रखे जाते थे। इस अवैध निर्माण की शिकायत कई लोग कर चुके थे। प्रशासन ने सबसे पहले इसी जगह अतिक्रमण हटाए जाने की कार्रवाई की गई। इसके बाद पुराना तालाब में उर्दू स्कूल के आसपास अवैध रूप से अतिक्रमण कर टपरे बना लिए गए थे। इन टपरों की संख्या लगातार बढ़ रही थी। उर्दू स्कूल के आसपास के सभी अतिक्रमण ढहा दिए गए हैं।
धरमपुरा वार्ड के लोगों ने सोमवार को मुक्तिधाम व कब्रिस्तान की भूमि पर ही अवैध रूप से मकान बन जाने पर कार्रवाई की मांग की गई थी। कलेक्टर के आश्वासन के बाद मंगलवार को अमला पहुंचा और सीमांकन कार्य प्रारंभ कराया गया है। सीमांकन के बाद जितने भी अतिक्रमण मुक्तिधाम और कब्रिस्तान की भूमि पाए जाएंगे उन्हें ढहा दिया जाएगा।
धरमपुरा वार्ड के लोगों का कहना है कि पहली बार हुआ है कि कलेक्टर से शिकायत के दूसरे दिन ही प्रशासनिक कार्रवाई शुरू हो गई है, अब लोगों को विश्वास हो गया है कि धरमपुरा वार्ड के मुक्तिधाम व कब्रिस्तान की भूमि पर जितने भी अवैध रूप से मकान बने हैं, सभी हटा दिए जाएंगे।
शहर में अवैध कॉलोनियों का कृषि भूमि व मुक्तिधाम, कब्रिस्तान या चरनोई भूमि के अलावा नजूल भूमि में कराए जाने की नए सिरे से जांच की मांग उठने लगी है। लोगों का कहना है कि शहर पटवारी 2005 से एक ही जगह पर पदस्थ हैं, उन्होंने 5 रुपए के बैनामे पर ही लोगों को बही बनाकर दे दी है। जिससे कृषि भूमि के मामले सबसे ज्यादा गड़बडिय़ां सामने आ रही है। जिसकी नए सिरे से जांच कराई जाए तो दमोह जिले में करोड़ों रुपए का भूमि घोटाला सामने आ सकता है।
 

ट्रेंडिंग वीडियो