scriptआसान नहीं है इस शिवालय तक पहुंचना | Different situations are encountered after the discipline. | Patrika News

आसान नहीं है इस शिवालय तक पहुंचना

locationदमोहPublished: Jul 21, 2019 07:30:54 pm

Submitted by:

pushpendra tiwari

वीराने में स्थित है कोड़ल का शिव मंदिर

कनोरा गांव स्थित शिव मंदिर

कनोरा गांव स्थित शिव मंदिर

यूसुफ पठान मडिय़ादो. जिले में एक शिवालय ऐसा भी है जो वीरान जंगल में स्थित है। बटियागढ़ ब्लॉक के कनोरा गांव स्थित शिव मंदिर प्राचीन भारतीय इंतिहास की धरोहर है। खजुराहो की तर्ज पर बना यह मंदिर आकर्षण का केंद्र बना हुआ है, लेकिन विडंबना है कि मुख्यमार्ग से लगभग तीन किमी सड़क तक मार्ग बहुत ही खराब है। बारिश के दिनों यहां मंदिर और मंदिर के चारों ओर का नजारा जितना खूबसूरत दिखाई देता है उतना ही बारिश के मौसम में यहां पहुचना कठिन हो जाता है। इसके बावजूद भी यहां श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहता है।
इस मंदिर को पुरातत्व विभाग ने देखरेख का जिम्मा तो लिया है, लेकिन लगातार मंदिर की सुरक्षा खतरे में है। जिसकी वानगी बीते वर्ष देखने मिली थी। यहां अज्ञात तत्वों के द्वारा मंदिर में तोडफोड़ कर नुकसान पहुंचाने की कोशिश की गई थी।
बारहवीं शताब्दी का है मढ़ा
जानकारी के मुताबिक यहां का मढ़ा बारहवीं शताब्दी का बना होना बताया गया है। ग्रामीण बताते है यहां भगवान शिव पार्वती की अनेक सुंदर मूर्तियां थीं। लेकिन मूर्तियों के रखरखाव नहीं होने के कारण वह टूट चुकी हैं। यहां चंदेली राज का एक बड़ा तालाब भी है जो अब जीर्णशीर्ण अवस्था में है।
स्थानीय रामदास, हरिचरण पाल का कहना है यहां कुछ समय पहले तक बहुत सारी प्रतिमाएं हुआ करती थीं। लेकिन देखरेख के अभाव में वह चोरी जा चुकी हैं और कुछ टूट चुकी है। यहां जैन मंदिर भी है लेकिन वह भी जीर्णशीर्ण अवस्था में पहुंच चुका हैं। जैन मंदिर में भी जैन समुदाय की एक मूर्ति को यहां असुरक्षित देख कर रजपुरा गांव के जैन मंदिर में स्थापित कर दिया गया है।
मंदिर के लिए पहुंच मार्ग नहीं होने से बड़ी परेशानी का कारण है।
यहां कई खंडहर इस बात की गवाही देते हैं कि यहां कोई बड़ा गांव रहा होगा जिस समय यह मड़ा और जैन मंदिर निर्माण हुए होंगे। स्थानीय लोगों की माने यहां अक्सर लोग आते रहते हंै। यहां सबसे अधिक नुकसान गढ़े घन खुदाई के चक्कर में लोगों के द्वारा किया गया है।
होगा काया कल्प-
एक सप्ताह पूर्व में यह पहुंचे केंन्द्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद पटैल ने कोड़ल शिवमंदिर के भ्रमण के दौरान कहा था कि मैं चाहता हूं यह स्थान केंद्र बिंदु बन जाए।
मंदिर परिसर के भ्रमण के दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो