scriptMP के इस गांव में अंतिम संस्कार करना भी है मुश्किल, नाले को पार कर जाना पड़ता है श्मशान घाट | difficult to perform last rites in village of MP, one has to cross drain to reach cremation ground | Patrika News
दमोह

MP के इस गांव में अंतिम संस्कार करना भी है मुश्किल, नाले को पार कर जाना पड़ता है श्मशान घाट

Damoh News: मध्यप्रदेश के दमोह जिले से हैरान कर देने वाली तस्वीर सामने आई है। जहां अंतिम संस्कार करने के लिए लोग अपनी जान जोखिम में डालकर नाले को पार करते हैं।

दमोहJul 07, 2024 / 04:12 pm

Himanshu Singh

damoh news
MP News: मध्यप्रदेश के दमोह जिले के एक गांव का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें अंतिम संस्कार करने के लिए लोगों को अपनी जान जोखिम में डालकर पानी से भरे नाले को पार करके जाना पड़ता है। यहां नेताओं के द्वारा विकास के कई वादे किए जाते हैं, लेकिन यह दावे हकीकत से दूर नजर आते हैं। गांव के लोग अपनी मूलभूत सुविधाओं की कमी से जूझ रहे हैं।
यह मामला दमोह जिले के सिग्रामपुर का है। जहां विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव में जनप्रतिनिधियों के द्वारा ग्रामीणों से कई तरह के वादे किए गए थे, लेकिन हकीकत में यह सिर्फ चुनावी वादे ही बनकर रह गए। सिग्रामपुर गांव में नाले के उस पार श्मशान घाट स्थित है। बारिश आते ही यह नाला इन लोगों के लिए परेशानी बन जाता है।

गिरते-पड़ते पहुंचते हैं श्मशान घाट


बीते शुक्रवार को गांव के एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। जिसके लिए अंतिम शव यात्रा निकाली गई। इस अंतिम संस्कार की यात्रा में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए थे। तभी लोग पानी से भरे नाले को पार करने लगे तो कई बुजुर्ग पानी में ही गिरते-पड़ते शमशान घाट तक पहुंचे।

साल में 8-10 महीने भरा रहता है नाला


दमोह के सिग्रामपुर बस्ती में साल के 8-10 महीने नाला भरा रहता है। इस नाले का पानी सिर्फ गर्मी के ही दिनों में कम होता है। यहां के लोगों को किसी का अंतिम संस्कार करना काफी मुश्किलों भरा काम होता है। यहां कई सालों से लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं।

Hindi News/ Damoh / MP के इस गांव में अंतिम संस्कार करना भी है मुश्किल, नाले को पार कर जाना पड़ता है श्मशान घाट

ट्रेंडिंग वीडियो