टू और थ्री लेयर मास्क एक दिन यूज कर सुरक्षित डिस्पोज करें

लोग पहन रहे हैं हफ्तों, हो सकते हैं संक्रमित

दमोह. कोरोना वायरस के अलर्ट के चलते लोग सेनेटाइज्ड यूज एंड थ्रो मास्क का उपयोग कर रहे हैं। लेकिन देखा जा रहा है कि लोग लगातार इन मास्क का उपयोग कर रहे हैं, जिससे वह स्वयं या उनका परिवार संक्रमित हो सकता है। कलेक्टर ने यूज एंड थ्रो मास्क को सुरक्षित डिस्पोज करने व ऐसे मास्क का एक दिन उपयोग करने के लिए निर्देश दिए हैं।
संक्रमण से बचने के लिए मॉस्क को अनिवार्य किया गया हैं। जिससे अधिकांश लोग इन दिनों फेबरिक मॉक्स लगाए देखे जा सकते हैं। टू और थ्री प्लॉय यह मॉस्क एक दिन के लिए यूज के लिए ही बनाए गए हैं, लेकिन कई लोग इनका इस्तेमाल एक-एक हफ्ते या उससे अधिक समय के लिए भी कर रहे हैं। जो खतरनाक साबित हो सकता हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा पहले एडवाइजरी जारी की जा चुकी हैं।
लोग कर रहे है लापरवाही
मौजूदा समय में टू और थ्री प्लाय मॉस्क का विक्रय ही बाजार में हो रहा हैं, लेकिन यह मॉस्क केवल एक बार इस्तेमाल के लिए ही हैं। खास बात यह है कि अगर आप मॉस्क लगाए हुए हैं तो इसे हाथ से छू भी नहीं सकते हैं। हाथ से छूने पर ही यह संक्रमित हो सकता हैं। इसके अलावा इन मॉस्क को कहीं भी फेकना बड़ी लापरवाही हो सकती हैं। कई जगहों पर यह मॉस्क पड़े हुए भी देखे गए। जो भी लापरवाही ही है।
घर में मॉस्क पहनने की नहीं जरूरत
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अभी लॉक डाउन के समय आप बिना मॉस्क के भी रह सकते हैं। आवश्यकता पडऩे पर ही मॉस्क का उपयोग करें। अस्पताल मॉस्क पहनकर की पहुंचे। इसके अलावा भीड़-भाड़ वाले स्थल पर मॉस्क जरूरी है। घर में रहते हुए या घर खाली जगहों पर मॉस्क महत्वपूर्ण नहीं है। खास तौर पर सोशल डिस्टेंस और हैंड वॉश समय-समय पर करते रहना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। इसीलिए मॉस्क का उपयोग कम कर लापरवाही से बचें और संक्रमण को फैलने से रोकें।
घर पहुंचकर करना होता है डिस्पोज
सिविल सर्जन डॉ. ममता तिमोरी के अनुसार ऐसे मॉस्क जो एक दिन इस्तेमाल के लिए होते हैं या फिर अन्य मॉस्क जो धुलने योग्य हैं,ं वह रोजाना एक एमएल सोडियम क्लोराइड में डिस्पोज या डिस्इंफेक्टेड कर सकते हैं। कपड़े, खादी के मॉक्स का इस्तेमाल सबसे बेहतर है, इसे घर से निकलते ही पहनकर निकले और वापस आने पर डिस्इंफेक्टेड किया जा सकता है। इसका उपयोग अधिकतम एक माह के लिए भी किया जा सकता हैं। एन-९५ मॉस्क संक्रमित व्यक्ति के पास से बचाने के लिए है, लेकिन यह भी डिस्पोजेवल ही हैं।

Rajesh Kumar Pandey Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned