मैडम बोलीं, शाम तक नहीं हटेगा कब्जा तो करा दूंगी FIR, जानिए क्या है मामला

मैडम बोलीं, शाम तक नहीं हटेगा कब्जा तो करा दूंगी FIR, जानिए क्या है मामला

Puspendra Tiwari | Publish: Jul, 14 2018 11:46:19 AM (IST) Damoh, Madhya Pradesh, India

रेडक्रास सोसाइटी अध्यक्ष पहुंची मौके पर और अवैध कब्जा तत्काल हटाने के निर्देश दिए

दमोह. शहर में दुकानदारों द्वारा पक्की दुकानों के आसपास अवैध कब्जा कर लाखों रुपए की बेशकीमती जमीन को हड़पने का सिलसिला जारी है। ऐसा ही एक मामला शुक्रवार को रेडक्रास सोसाइटी का सामने आया है। शहर के जिला अस्पताल के ठीक सामने आंबेडकर चौराहे पर एक दुकानदार द्वारा दिनदहाड़े करीबन 30 लाख रुपए कीमती मौके पर कब्जा कर लिया गया। सुबह जब इसकी जानकारी रेडक्रास सोसाइटी को मिली तो मौके पर सोसाइटी चैयरमेन व सचिव सहित अन्य पहुंचे और अवैधकब्जाधारी दुकानदार को 12 घंटे के भीतर कब्जा हटाने का अल्टीमेटम दिया। साथ ही पदाधिकारियों ने दुकानदार से यह भी कहा कि निर्देश का पालन नहीं करने पर एफआईआर दर्ज करा दी जाएगी और अवैध कब्जे को हटा दिया जाएगा।


ऐसे किया अवैध कब्जा


मौका स्थल आंबेडकर चौराहे पर रेडक्रास सोसाइटी की दुकान को किराए से लेकर दुकानदारी कर रहे नारायण चौरसिया ने अपनी दुकान से सटकर अवैध कब्जा कर एक और दुकान स्थापित कर ली हैै। जिस मौके पर नारायण चौरसिया द्वारा कब्जा किया गया है, यह मौका बाजारू कीमत के अनुसार तकरीबन ३० लाख रुपए कीमती है। दुकानदार द्वारा किए गए इस अवैधानिक कब्जे की जानकारी मिलने पर सोसाइटी के पदाधिकारी कब्जा हटवाने के लिए मौके पर पहुंचे और कार्रवाई की।


सुबह पहुंचे शाम तक अल्टीमेटम


कब्जा हटवाने के लिए शुक्रवार की सुबह मौके पर पहुंची सोसाइटी चैयरमेन डॉ. वीणा यदु व सचिव बीरेंद्र असाटी ने अवैध कब्जाधारी नारायण चौरसिया से कहा कि वह शाम तक इस कब्जे को स्वयं हटा ले अन्यथा शनिवार को उसके खिलाफ सोसाइटी की ओर से एफआईआर दर्ज कराकर कार्रवाई कर दी जाएगी।


पहले रखा चाय का स्टॉल फिर स्थाई कब्जा किया


नारायाण चौरसिया ने अपनी दुकान के बाहर की जगह पर कब्जा करने के लिए पहले एक चाय की दुकान खोली और उसे किराए पर दे दिया। चौरसिया ने देखा कि किसी ने इस पर कोई आपत्ति नहीं जताई है तो उसने स्वयं कि दुकान जिसे वह खुद रेडक्रास सोसाइटी से किराए पर लिए है उसे एक कपड़ा व्यापारी के लिए किराए पर दे दिया और खुद की पान दुकान संचालित करने के लिए बाजू में खाली पड़ी जगह पर अवैध कब्जा जमा लिया।


नियम विरूद्ध बदला दुकान का भौतिक स्वरूप


शहर के आंबेडकर चौराहा से लेकर जिला सहकारी बैंक चौराहे के समीप वृद्धाश्रम तक सड़क के दोनों तरफ ६१ दुकानें हैं जिन्हें वर्षों पहले किराए पर दे दिया गया था। इन दुकानों में से कुछ दुकानों के भौतिक स्वरूप को दुकानदारों द्वारा नियम विरूद्ध तरीके से बदल दिया गया है, जबकि दुकानदारों को सोसाइटी द्वारा दुकानों के बाहर या भीतर किसी प्रकार के निर्माण करने की अनुमति नहीं है। हद तो तब हो गई जब दुकानदारों द्वारा खाली पड़ी जगह को भी नहीं छोड़ा जा रहा है।


वर्जन


मैं व सचिव मौके पर पहुंचे थे और संबंधित दुकानदार को हिदायत दी गई है कि वह अपने कब्जे को स्वयं हटा ले, यदि कब्जा नहीं हटता है तो दुकानदार के खिलाफ पुलिस कार्रवाई कराए जाएगी और जगह को कब्जा मुक्त करा दिया जाएगा।
डॉ. वीणा यदु, अध्यक्ष

मौका स्थल का निरीक्षण कर निर्देश दिए गए हैं जिनके पालन नहीं होने पर आगे कार्रवाई निश्चित की जाएगी। दुकानदार यदि हठधर्मिता करता है तो सोसाइटी द्वारा दी गई किराए की दुकान को भी खाली कराने के लिए प्रस्ताव तैयार किया जाएगा।
बीरेंद्र असाटी, सोसाइटी सचिव

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned