scriptशहर में हाइ व ग्रामीण में लो-वोल्टेज से खराब हो रहे उपकरण | Equipment getting damaged due to high-voltage in the city and low | Patrika News

शहर में हाइ व ग्रामीण में लो-वोल्टेज से खराब हो रहे उपकरण

locationदमोहPublished: Jul 26, 2021 09:48:15 pm

Submitted by:

Rajesh Kumar Pandey

वोल्टेज स्थित नहीं होने से उपभोक्ता झेल रहे नुकसान

Equipment getting damaged due to high-voltage in the city and low-voltage in the rural

Equipment getting damaged due to high-voltage in the city and low-voltage in the rural

दमोह. शहरी क्षेत्र में हाइ- वोल्टेज तो ग्रामीण क्षेत्र में लो-वोल्टेज की समस्या बन रही है। इस समस्या के कारण विद्युत उपकरण खराब हो रहे हैं। मीटर जल रहे हैं, फेस सुधरवाने के साथ उपकरण सुधरवाने में उपभोक्ताओं को नुकसान उठाना पड़ रहा है।
नया बाजार नंबर 1 व अन्य वार्डों में भी इसी तरह की समस्याएं सामने आ रही हैं। इन क्षेत्रों में कभी वोल्टेज हर एक दो घंटे में 180 वॉट से 190 वॉट हो जाता है तो कभी 250 वॉट से 270 वॉट के ऊपर चला जाता है। इसके कारण कई घरों के बल्ब, ट्यूबलाइट और पंखे जल गए हैं। फ्रिज का कंप्रेसर और पूरी वायरिंग जल रही है। इस तरह अनियमित हाइ-वोल्टेज की सप्लाई से न केवल विद्युत उपकरण जल रहे हैं, बल्कि शार्ट सर्किट से घरों में आग लगने का अंदेशा बन रहा है।
शनि-रवि की दरम्यानी रात बस स्टैंड पर पलक एम्पोरियम में लगी आग भी हाइ व लो वोल्टेज के कारण ही मानी जा रही है। दमोह शहर में हाइ-वोल्टेज के कारण कई घटनाएं भी सामने आ चुकी हैं। आग लगने के कारण विद्युत उपकरण खराब होने के अनेक मामले सामने आए हैं।
रिटायर्ड जज करेंगे मुकद्दमा
नया बाजार नंबर 1 निवासी रिटायर जज श्रीकांत चौधरी के घर पर पिछले कई दिनों से हाइ वोल्टेज की समस्या बनी हुई थी, उनके फ्रिज का कंप्रेसर व वायरिंग जल गई है। इस संदर्भ में उन्होंने शिकायत भी दर्ज कराई लेकिन समस्या का हल नहीं हुआ है। अब इस मामले पर मुकद्दमा दर्ज करने जा रहे हैं। उन्होंने पत्रिका को बताया कि यह समस्या लगातार बन रही है। हाइ वोल्टेज से जो नुकसानी हुई है, उसके लिए वह उपभोक्ता फोरम से लेकर ज्यूडिशल मजिस्ट्रेट दमोह के न्यायालय में मुकदमा भी दायर करेंगे।
आग लगने की घटनाएं बढ़ रहीं
शहर में हाइ वोल्टेज के कारण आए दिन खंभों व वायरिंग में आग लगने की घटनाएं भी सामने आ रही हैं। आग लगने की घटनाओं से बिजली गुल होने का सिलसिला दिन में कई बार देखने में आ रहा है। इस तरह की घटनाओं से जिस क्षेत्र में हाइ वोल्टेज से फाल्ट बन रहे हैं, उस क्षेत्र के घरों के विद्युत उपकरणों के खराब होने का सिलसिला चल रहा है।
गांवों में लो-वोल्टेज की समस्या
दमोह शहर के कई हिस्से जहां हाइ वोल्टेज की समस्या से जूझ रहे हैं, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में लो-वोल्टेज की समस्या ग्रामीणों की परेशानी का सबब बनी हुई। दिन में बिजली गुल होना और रात में लो-वोल्टेज का विपरीत असर पड़ रहा है। जिसमें शार्ट सर्किट की समस्या बन रही है। इसके अलावा पंखे आए दिन खराब हो रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र में टीवी खराब होने की भी सबसे ज्यादा शिकायतें सामने आ रही हैं।
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो