scriptछह माह से कर रहे बोनस का इंतजार फीकी रहेगी किसानों की दीपावली | Farmers have been waiting for bonus for six months | Patrika News

छह माह से कर रहे बोनस का इंतजार फीकी रहेगी किसानों की दीपावली

locationदमोहPublished: Oct 23, 2019 01:05:49 am

Submitted by:

Sanket Shrivastava

समर्थन मूल्य पर अप्रेल-मई में गेहूं बेचने वाले किसानों क हाल

Farmers have been waiting for bonus for six months

Farmers have been waiting for bonus for six months

मडिय़ादो. समर्थन मूल्य पर अप्रेल-मई में अपना गेहूं बेचने वाले किसानों को अब तक बोनस की राशि नहीं मिली है। जबकि छह माह बीत गए और दीपावली का त्योहार आ गया है। एक ओर जहां किसान अधिकारियों के चक्कर कांट रहे हैं तो वहीं अधिकारी व जनप्रतिनिधि बोनस जल्द आने की बात महीनों से कहते आ रहे हैं।
लेकिन अब जहां दीपावली का त्योहार और रबी फसलों की तैयारियों में जुटे किसान हाथ तंग होने से परेशान हैं। चकरदा निवासी शारदा पटैल ने बताया हमारे द्वारा 125 क्ंिवटल गेहूं समर्थन मूल्य के तहत बेचा था जिसका 160 रुपए के हिसाब से 20 हजार रुपए बोनस बनता है।
कनकपुरा निवासी किसान संतोष यादव का कहना है 40 क्ंिवटल गेहूं समर्थन मूल्य पर बेचा था। जिसका छह हजार चार सौ रुपए बोनस बनता है। लेकिन उपज बेचने के छह माह बाद भी प्राप्त नहीं हुआ। ऐसे कई किसान है जो बोनस के लिए सहकरी समितियों के चक्कर कांट रहे हैं।
किसान लल्ला यादव का कहना है पिछले सालों में खरीद केंद्रों पर गेहूं बेचते थे तो कुछ समय बाद ही बोनस मिल जाता था। लेकिन इस बार तो छह माह बीत गए, अभी तक बोनस का कोई पता नहीं है।
खाद बीज खरीदने परेशानी
गेहूं के बोनस के रूप में मिलने वाली राशि से छोटे किसान हर साल रबी फसलों की बोवनी के लिए खाद बीज आदि की खरीदी करते हैं। ऐसे में इस बार किसानों को दिक्कत आ रही है। विशेष बात यह है कि इस बार अतिवर्षा से फसलें भी खराब हो गई हैं। लिहाजा किसानों को रबी सीजन में फसल बोवाई के लिए काफी आर्थिक संकट से जूझना पड़ रहा है।
जल्द मिलना है बोनस
&गेहूं के बोनस के लिए शासन को डिमांड भेजी जा चुकी है। अधिकतम दस दिनों के बाद किसानों के खातों में राशि का वितरण शुरू हो जाएगा।
आरएस शर्मा, उप संचालक कृषि विभाग दमोह

ट्रेंडिंग वीडियो