Video:किसान फिर हुए उग्र, स्टेट हाईवे पर किया प्रदर्शन, 45 मिनट तक वाधित रहा जबलपुर-सागर स्टेट हाईवे, जानिए क्या है वजह...

Rajesh Kumar Pandey | Publish: Dec, 08 2017 12:40:47 PM (IST) Damoh, Madhya Pradesh, India

किसानों ने दमोह में सागर-जबलपुर स्टेट हाईवे पर लगाया जाम

दमोह। हम्मालों पर मनमानी का आरोप लगाते हुए कृषि उपज मंडी अपना अनाज बेचने पहुंचे किसानों ने शुक्रवार की सुबह करीब 9:20 पर दमोह सागर स्टेट हाइवे पर चक्काजाम कर दिया करीब 45 मिनट तक दमोह स्टेट हाईवे पर वाहनों के पहिए थमे रहे और किसान अपनी मांगों को लेकर सड़क पर नारेबाजी करते नजर आए।
इस पूरे मसले की वजह मंडी में व्याप्त अव्यवस्था का अब तक स्थाई निपटारा न होना सामने आई है। जिसके चलते एक बार फिर किसानों ने हम्मालों पर मनमानी का आरोप लगाया है। किसानों का आरोप है कि हम्माल रात होते ही तो तुलाई में गड़बड़ी कर रहे हैं और अभद्र व्यवहार कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि हम्मालों के द्वारा बरती जा रही मनमानी की शिकायत मंडी प्रबंधन से की जाती है लेकिन इस पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। विरोध कर रहे किसानों का यह भी कहना है कि उड़द खरीदी में हममाल दलाल व व्यापारियों की सांठगांठ के चलते किसानों के अनाज की डाक में लेटलतीफी की जाती है और फिर बिक्री रेट में कमी करने का दबाव बनाया जाता है। मंडी में सैकड़ों मेट्रिक टन अनाज के लिए रखा हुआ है वही 200 से अधिक अनाज से भरे वाहन मंडी परिसर में खड़े हुए हैं, किसानों के अनाज की 15 से 7 दिनों में हो पा रही है यह एक बात और सामने आई है कि किसानों के विरोध में राजनीति करने के लिए नेता पीछे नहीं रहे । जाम के दौरान यह नेता भी मौके पर पहुंच गए और किसानों की ओर से प्रशासनिक अधिकारियों के समक्ष बात करते नजर आए। काफी कशमकश के बाद प्रशासन जाम हटवा सका और हाइवे पर यातायात बहाल हुआ। जानकारी लिखे जाने तक किसानो का एक दल जिसमें किसान नेताओं के अलावा अन्य भी शामिल है वह और प्रशासनिक अमला मंडी कार्यालय में बैठकर इस मसले का निपटारा कर रहा है।
विदित हो की गुरुवार की रात करीब 9:00 बजे अनाज तोलने के दौरान हम्माल और एक किसान में मारपीट भी होने की बात सामने आई है। मौके पर कुछ किसानों ने जानकारी दी है की तलाई के दौरान एक किसान और दो हमवालों के बीच विवाद हुआ इसी दौरान हम्माल ने बोरी सिलाई का सूजा निकालकर किसान को मार दिया, अपने बचाव में किसान ने भी हाथापाई कर दी इस घटना की सूचना पुलिस को मिली थी और पुलिस किसान को कार्रवाई के लिए थाने ले गई थी।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned