script

पूर्व वित्तमंत्री का वार्ड बुनियादी सुविधाओं से महरूम

locationदमोहPublished: Oct 05, 2022 08:03:51 pm

Submitted by:

Rajesh Kumar Pandey

पटेलियाना मोहल्ला में आज तक नहीं बनी पक्की सड़क
 

Former finance minister's ward deprived of basic facilities

Former finance minister’s ward deprived of basic facilities

दमोह. मांगज वार्ड नं. 4 पूर्व वित्तमंत्री जयंत मलैया का रहवासी वार्ड है। इस वार्ड में पिछले नगर पालिका कार्यकाल में विकास की बूंदे नहीं गिरी हैं, ऐसा इस क्षेत्र के रहवासियों का मानना है। पक्की सड़कें, नालियां नहीं है। कई जगह स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था भी नहीं है। पटेलियाना में आजादी से अब तक पक्की सड़क का निर्माण नहीं हो पाया है।
मांगज वार्ड नं. 4 मलैया मील से हरसिद्धि मंंदिर बायपास व सरदार ओवर ब्रिज तक आता है। जिसमें मुश्की बाबा का क्षेत्र व लोको का हिस्सा समाहित है। इस वार्ड में सबसे बड़ी समस्या लोको क्षेत्र के रहवासियों की है। इस वार्ड में रैकवार मोहल्ला व अन्य रहवासी क्षेत्र के नालियों के पानी की निकासी नहीं हो पाई है। मुख्य नाला निकाला गया है, लेकिन उसमें भी वार्ड की नालियों की निकासी नहीं हो पाई है। इस वार्ड में मुख्य समस्या रेलवे की जमीन है, रेलवे अपनी जमीन से नाला निकलने नहीं दे रही है, वहीं नगर पालिका परिषद ने भी इस वार्ड की सालों पुरानी समस्या को हल करने का प्रयास नहीं किया है। मुश्की बाबा क्षेत्र में पटेलियाना है, जहां की बस्ती के लिए आजादी से अब तक पक्की सड़क का निर्माण नहीं किया गया है। कच्ची सड़क के हालात गांव से भी बदततर हैं। यहां के हालात खेतों पर जाने वाली पगडंडी से भी ज्यादा खराब है, क्योंकि इस मोहल्ले तक जाने वाली सड़क में बारिश में कीचड़ व खचना होने से बाइकों से भी आना जाना मुश्किल हो जाता है। इस वार्ड में मंगल भवन बनाया जा रहा है, जो भी आधा अधूरा है, इसकी बाउंड्रीवाल भी पूरी नहीं बन पाई है। इस वार्ड के पूरे हिस्से में स्ट्रीट लाइट की सुविधा भी उपलब्ध नहीं कराई गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना में जमकर भ्रष्टाचार होने के कारण जो हितग्राही रिश्वत नहीं दे पाए हैं, वह अब भी मिट्टी के कच्चे घरों में रहने के लिए विवश हैं। जिन्होंने रिश्वत दे दी, उनके पक्के मकान थे, उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दे दिया गया है। वार्डवासी मानते हैं कि पिछले 7 साल के नगरीय काल में उनके वार्ड में विकास नहीं हुआ है, जिससे वह परेशान हैं।
प्रस्ताव डाले हैं
वार्ड पार्षद संजय पटेल का कहना है कि मेरे वार्ड में पक्की सड़कें व पक्की नालियां नहीं हैं। इसके अलावा कई मुख्य नालों का निर्माण किया जाना है। जिनके प्रस्ताव डाले हैं। कई हिस्सों में अब तक सड़क व नाली नहीं बनी है, ऐसे क्षेत्रों को प्राथमिकता दी जा रही है। पिछले कार्यकाल सड़कें स्वीकृत हुई हैं, लेकिन आधी अधूरी छोड़ी गई हैं, जिन्हें भी पूरा कराना उनका मुख्य एजेंडा है। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ वास्तविक हितग्राहियों को नहीं मिला है। कई हितग्राहियों को पूरी किस्तें नहीं मिल पाई हैं।
संजय पटेल, वार्ड पार्षद
 

ट्रेंडिंग वीडियो