scriptBreaking News प्रधानमंत्री आवास में गड़बड़ी, मजदूर हुए उग्र, सड़क पर आग लगाकर किया प्रदर्शन,देखें VIDEO | Fraud Under Pradhan Mantri Awas Yojana in damoh Madhya pradesh | Patrika News

Breaking News प्रधानमंत्री आवास में गड़बड़ी, मजदूर हुए उग्र, सड़क पर आग लगाकर किया प्रदर्शन,देखें VIDEO

locationदमोहPublished: Feb 23, 2018 03:59:26 pm

Submitted by:

Samved Jain

ठेकेदार की कार फोड़ी, सेंटिग लकडिय़ों में आग लगाकर लगाया जाम

scam in pm awas
दमोह. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत चल रहे काम में ठेकेदार द्वारा मजदूरों का भुगतान नहीं करने से गुस्साए मजदूरों ने शुक्रवार की दोपहर बायपास पर जाम लगाकर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान मजदूरों ने सेन्टिंग के सामान को आग के हवाले कर दिया और सडकों पर डाल दी। यह प्रदर्शन करीब एक घंटे तक चलता रहा। इस दौरान यातायात पूरी तरह वाधित रहा। बाद में अधिकारियों के आश्वासन पर मजदूरों ने प्रदर्शन रोका।
 

नगर पालिका परिषद दमोह द्वारा समन्ना रयैतवारी में इंदौर की कंपनी गुलशन राय जैन की कंपनी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकानों का निर्माण कराया जा रहा है। जिसमें लगे 2500 मजदूरों को दीपावली के बाद से भुगतान नहीं हो रहा है। इससे पहले भी मजदूरों ने जाम लगाया था तब नगर पालिका परिषद ने ठेकेदार के खाते में करीब सवा दो करोड़ रुपए दिए थे। जिस पर मजदूरी का भुगतान न किया जाकर केवल खर्चा दिया जा रहा था।

 

इस बात से आक्रोशित होकर मजदूर शुक्रवार की दोपहर सड़कों पर आकर सेटिंग में लगने वाली बल्लियों व पटियों में आग लगाकर सड़कों पर डाल दी जिससे दोनों तरफ जाम की स्थिति बन गई। इसके साथ ही नगर पालिका परिषद के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। इसी बीच ठेकेदार की एक कार ऐसे आक्रोश के समय बाहर निकलने लगी।
 

जिससे मजदूरों को लगा कि कंपनी के आदमी भाग रहे हैं तो उन्होंने तोडफ़ोड़ कर दी। इस तरह मजदूर उग्र होकर आंदोलन करते रहे। इस बीच नगरीय प्रशासन के अधिकारी भी पहुंचे जिनका घेराव करते हुए मजदूरी की मांग की गई। इस बीच कुछ महिलाएं बेहोश होती दिखी। मजदूर वाहनों पर चढ़ गए। बताया जा रहा है कि आंदोलनरत मजदूरों में कुछ कंपनी के मजदूर हैं तो कुछ पेटी कांट्रेक्टरों के मजदूर हैं, जिन्हें भुगतान नहीं किया जा रहा है।
 

इस बात को लेकर मजदूर उग्र थे उनके हाथों में लाठियां व डंडे नजर आ रहे थे। कुछ मजदूर पेट्रोल भी भरे हुए थे, जिससे वे आग लगाने और उपद्रव मचाने के लिए उतावले नजर आ रहे थे। जब मजदूर उग्र आंदोलन कर रहे थे तब महिलाएं दूर खड़ी हुई थीं। अलग जाम लगाए हुए थे।

 

मजदूरों का कहना है कि वह भूखों मर रहे हैं। ठेकेदार अपने खाते में रुपए नगर पालिका से ले रहा है, लेकिन उनकी मजदूरी का भुगतान नहीं कर रहा है। ठेकेदार की मानसिकता में खोट नजर आने से पेटी कांट्रेक्टर लगातार विरोध कर रहे थे।
scam in pm awas
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो