script

इस जिले में अवैध वसूली से फुर्सत मिले तो कराएं यातायात के नियमों का पालन,

locationदमोहPublished: Jun 26, 2019 10:33:09 pm

Submitted by:

lamikant tiwari

स्कूली बच्चे भर रहे फर्राटे, यहां नहीं जा रहा किसी का ध्यान, सिर्फ औपचारिकताओं में लगा यातायात अमला

If you get rid of illegal recovery in this district, then follow the

If you get rid of illegal recovery in this district, then follow the

दमोह. जिले भर में मनमाने तरीके से वाहनों को चलाए जाने से वाहन दुर्घटनाएं लगातार जारी हैं। बिना लाइसेंस के वाहन चलाने के साथ अनफिट वाहनों को चलाए जाने से भी वाहन दुर्घटनाओं में इलाफा हो रहा है। खास बात यह है कि शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण अंचलों में स्कूल जाने वाले बच्चे भी अब बाइक से स्कूल जा रहे हैं। जो वयस्क नहीं होने के साथ उनके पास लाइसेंस भी नहीं होता लेकिन वह शहर के बीच फर्राटे भरते नजर आ रहे हैं।
शहर में स्कूलों में चलाए जाने वाले अभियानों में सिर्फ औपचारिकताएं होने से बच्चों के हौंसले बुलंद हैं। अभिभावकों के साथ स्कूल प्रबंधन भी इस ओर गंभीरता से ध्यान नहीं दे रहा है। जिससे स्कूल में अध्यापन करने वाले बच्चे धड़ल्ले के साथ वाहनों पर फर्राटे भरते देखे जा रहे हैं।
निजी स्कूलों में सबसे अधिक तोड़े जा रहे नियम-
देखने में आ रहा है कि अधिकांशत: शहर के निजी स्कूलों में अध्ययनरत बच्चे बाइक से पहुंच रहे हैं। जिनकी उम्र न तो १८ पार होती है न ही उनके पास वाहन चलाने का अनुभव फिर भी बीच बाजार से वाहनों को तेजगति से ले जाते हैं। कई बार दुर्घटनाएं भी हो चुकी हैं, फिर भी प्रशासन चेत नहीं रहा है।
औपचारिकताओं में लगा रहता है यातायात अमला-
शहर मेंं यातायात अमला जितना भी है वह भले ही चौराहों पर ड्यूटी में लगा रहता है, लेकिन यह ड्यूटी सिर्फ औपचारिक बनकर देखने मिलती है। कई सूबेदार को सिर्फ बाइपास पर पहुंचकर भारी वाहनों से वसूली करते देखे जाते हैं। जबकि उका ध्यान शहर में होने वाले अव्यवस्थित यातायात को सुधारने की ओर ध्यान नहीं जाता।
दिन दहाड़े हो रहा नोएंट्री में वाहनों का प्रवेश –
शहर के अस्पताल चौक स्थित मानस भवन की कुछ दुकानों में रोडलाइंस के कार्यालय खुलने के बाद दिन भर यहां भारी वाहनों की घमाचौकड़ी देखने मिलती है। जिससे यहां के दुकानदारों के साथ निकलने वाले राहगीरों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। लोगों ने कई बार शिकायत भी की। लेकिन सुनने वाले यातायात विभाग के सूबेदारों ने कोई ठोस कार्रवाई नहीं की। यही कारण है कि दिन भर नोएंट्री के दौरान भी वाहनों के आने जाने का क्रम दिन भर चलता रहता है।
इसी तरह से मछली मार्केट में भी कुछ किराना दुकानों में नोएंट्री के दौरान वाहनों की घमा चौकड़ी देखने मिलती है। जिससे इस मार्ग पर दिन भर जाम के हालात बने रहते हैं। इसके अलावा भारी वाहनों में सवारियों को भरकर ले जाने का सिलसिला भी दिन भर चलता रहता है।
यातायात व्यवस्था बेहतर की जाएगी –
शहर के साथ जिले में यातायात व्यवस्था बेहरत करने निर्देश दिए गए हैं। लोगों को जागरुकता का परिचय देना भी जरुरी है। जिनके पास लाइसेंस नहीं है, उन्हें वाहन नहीं चलाना चाहिए। जो भी सूबेदार लापरवाही कर रहे हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
विवेक कुमार लाल – प्रभारी एसपी दमोह

ट्रेंडिंग वीडियो